WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (140K+) Join Now

Ayushman Bharat Yojana: हरियाणा के 60 लाख लोगों को मिलेगी 5 लाख तक मुफ़्त इलाज की सुविधा, जल्दी करें आवेदन

Ayushman Bharat Yojana Haryana: हरियाणा राज्य में आयुष्मान भारत योजना में अब लाभार्थियों की संख्या 60 लाख हो जाएगी। अब तक सिर्फ 9:50 लाख परिवारों को की योजना का लाभ मिल रहा था। अब केंद्र सरकार ने राज्यों को अधिकार दिया है कि वे 2011 की जनगणना के अलावा अन्य नए डाटा के अनुसार किसी श्रेणी को लाभ देना चाहे तो दे सकती है। इसके लिए प्रदेश सरकार परिवार पहचान पत्र का डाटा इस्तेमाल करेगी। हालांकि इस में उन्हीं परिवारों को शामिल किया जाएगा जिनकी सालाना आय 1.80 लाख से कम है।

Ayushman Bharat Yojana: हरियाणा के 60 लाख लोगों को मिलेगी 5 लाख तक मुफ़्त इलाज की सुविधा

Ayushman Bharat Yojana Haryana

प्रदेश के 60 लाख लोगों को मिलेगी ₹5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा इसके लिए पीपीपी से परिवार पहचान पत्र से लिया जाएगा लाभार्थियों का डाटा

प्रदेश में ऐसे 25.85 लाख परिवार हैं इनमें से 60 लाख लोग योजना के दायरे में आएंगे। अब जल्द ही सिटीजन रिसोर्स इंफॉर्मेशन डिपार्टमेंट (CRID) द्वारा आयुष विभाग को डाटा दिया जाएगा। जिसकी प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। प्रदेश में फिलहाल पुराने प्रावधानों से रोजाना करीब 40-50 कार्ड ही बन रहे हैं। विभाग डाटा मिलने के बाद प्रक्रिया को तेज करेगा।

खास बात यह है कि कार्ड बनवाने के लिए एक बार फिर आशा वर्कर का सहारा लिया जाएगा। इन्हें प्रति कार्ड बनवाने पर ₹5 दिए जाएंगे। नए 44.50 लाख लाभार्थियों के इलाज का खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। CRID से डाटा मिलने के बाद आयुष विभाग की ओर से कैंप लगाकर योजना के कार्ड बनाए जाएंगे।

Ayushman Bharat Yojana Application Download

Ayushman Bharat Mobile App Download Link:- Click Here

Ayushman Bharat Yojana App Download

इसके लिए केंद्र के पैनल में शामिल एजेंसी से एमओयू हो चुका है। लाभार्थियों को अपने उपमंडल पर यह कार्ड बनवाने होंगे। योजना में 15.50 लाख परिवारों के इलाज के खर्च पर 60% केंद्र और 40% राज्य सरकार वहन करेगी।

वहीं नए जुड़ने वाले साडे 44.50 लाख लोगों का पूरा खर्च राज्य सरकार को वहन करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (140K+) Join Now

Important Links

Ayushman Bharat Official Website:- Click Here

Leave a Comment