WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आयुष्मान भारत योजना हरियाणा: 21 नवंबर को मिलेंगे गोल्डन कार्ड, 5 लाख का मुफ़्त इलाज

Ayushman Bharat Yojana Haryana: आयुष्मान योजना 21 नवंबर को गोल्डन कार्ड बांटना शुरू करेंगे सीएम मनोहर लाल खट्टर। 1.80 लाख रुपए तक वार्षिक आय वाले प्रदेश के परिवार भी होंगे योजना के पात्र। हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश के ऐसे जरूरतमंद परिवारों को लाभ देने की शुरुआत की है, जिनका नाम वर्ष 2011 की सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना (एसईसीसी डाटा) मे दर्ज नहीं था। ऐसे सभी व्यक्तियों के आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने जा रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना हरियाणा मे 21 नवंबर को मिलेंगे गोल्डन कार्ड

Ayushman Card Haryana Start From 21 November

हरियाणा सरकार ने एसईसीसी सूची में शामिल परिवारों के नाम तहसील सभी परिवारों जिनकी वार्षिक आय ₹1.80 लाख रुपए से कम है उन्हें आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। एसईसीसी डाटा के अलावा इस योजना में शामिल किए जाने वाले अन्य परिवारों का ₹5 लाख तक का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

हरियाणा की 28 लाख परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ

केंद्र सरकार के मापदंडों के अनुसार हरियाणा में 1551798 परिवार इस योजना में खबर हो रहे थे। लेकिन हरियाणा सरकार ने योजना का दायरा बढ़ाया, जिसके कारण प्रदेश में 28 के बाद परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मनोहर लाल ने अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया कराने के उद्देश्य से बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी सीमा को 1.20 लाख से बढ़ाकर 1.80 लाख कर दिया है। जिससे 12 लाख परिवार और इस योजना में शामिल होंगे। इन 12 लाख परिवारों का खर्च हरियाणा सरकार वहीं करेगी।

हरियाणा में अब तक 2889036 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। देश में आयुष्मान भारत योजना के तहत कुल 715 अस्पताल सूचीबद्ध हैं। जिनमें 539 निजी अस्पताल और 176 सरकारी अस्पताल शामिल है।

आयुष्मान योजना हरियाणा

अब तक इस योजना के तहत 551480 क्लैम के दावे किए थे और 580 करोड रुपए से अधिक रुपये दिए गए हैं।

हरियाणा राज्य विधायक दल की बैठक में सीएम मनोहर लाल ने बताया कि प्रदेश में नागरिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण की नई योजना 29 नवंबर को शुरू होगी। तीन चरणों में प्रदेश की आबादी का सर्वे होगा। इस योजना का शुभारंभ राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू कुरुक्षेत्र में करेंगी।

21 नवंबर को लॉन्च किए जा रहे आयुष्मान भारत की नई योजना के बारे में बातचीत हुई। उन्होंने विधायकों को कहा कि लोगों के पीछे जाएं उन्हें आयुष्मान भारत योजना के फायदों के बारे में बताएं।

पहले चरण में बीपीएल, दूसरे चरण में विद्यार्थियों, और तीसरे चरण में सामान्य नागरिकों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया जाएगा।

21 नवंबर से शुरू होगा आयुष्मान भारत अभियान-2

21 नवंबर को प्रदेश भर में बुधवार से शुरू होने वाले आयुष्मान भारत अभियान दो की तिथि 5 दिन आगे बढ़ा दी गई है। अब यह अभियान 16 नवंबर की बजाय 21 नवंबर से शुरू होगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत ₹5 लाख तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

हरियाणा में अब तक 39.31% ने बनवाए कार्ड

सरकारी आंकड़ों के अनुसार हरियाणा प्रदेश में केवल 39.31% लोगो ने की गोल्डन कार्ड बनवाए हैं। सामाजिक आर्थिक एवं स्वास्थ्य सर्वे 2011 के अनुसार प्रदेश में 7349722 लोगों के कार्ड बनाए जाने थे। लेकिन अब तक 2889036 लोगों की बने हैं जबकि 4460686 लाभार्थियों की बाकी है। आयुष्मान भारत अभियान के नोडल ऑफिसर ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के आधार पर प्रदेश में लगभग 28 लाख परिवारों के कार्ड बनाए जाएंगे।

Leave a Comment