WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Delhi Teacher’s University Admission 2022-23: अब एमबीए, बीटेक वाले भी बनेंगे सरकारी शिक्षक

देश में शिक्षकों की नहीं बल्कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षकों की भी कमी है। कारण, देश में बेहतर शिक्षक तैयार करने का कोई मापदंड नहीं है। दिल्ली अब पूरे देश के सामने यह मानक स्थापित करने जा रही है, जिसमें मैं सिर्फ रेगुलर कोर्स करने वाले बल्कि उच्च शिक्षा प्राप्त जैसे एमबीए, बीटेक करने वाले छात्र भी 1 साल का विशेष डिप्लोमा करके शिक्षक बन सकेंगे

यह बातें दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार, 3 जनवरी 2022 को विधानसभा में दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर सदन में विधेयक पेश करते हुए कहीं। सिसोदिया ने कहा कि हम सिर्फ पढ़ आएंगे नहीं बल्कि प्रशिक्षण ले रहे लोगों को सीधे स्कूल से अटैच करेंगे, जिससे वह किताबी ज्ञान के साथ प्रायोगिक तौर पर शिक्षण कार्य को सीख सकें। बेहतर प्रशिक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय शिक्षाविदों को भी जोड़ा जाएगा।

Delhi Teacher’s University Admission 2022-23

Delhi Teachers University Admission 2022-23
Organization NameDelhi Teacher’s University (DTU)
Course Start FromSession 2022-23
Number of Courses7
Admission ProcessThrough Entrance Test
Official WebsiteNot declared yet

उच्च शिक्षा वाले भी डिप्लोमा करके बन सकेंगे शिक्षक

मनीष सिसोदिया ने कहा कि पूरे देश में मैंने देखा है कि एमबीए, बीटेक करने वाले अनुबंध के आधार पर स्कूलों में बतौर शिक्षक काम कर सकते हैं। वह एक दो साल तक पढ़ा सकते हैं, पर स्थाई तौर पर नहीं कर सकते। ऐसे युवा और उच्च शिक्षा वाले लोग, जिनमें शिक्षक बनने की क्षमता है, जिन्होंने एमबीए बीटेक किया है वह शिक्षण कार्य से जुड़े, इसके लिए विशेष तौर पर 1 साल का डिप्लोमा कोर्स डीटीयू में करवाया जाएगा।

ऐसे तैयार होंगे शिक्षक

डीटीयू में ऐसे शिक्षकों की भर्ती होगी जिन्होंने विदेशी विश्वविद्यालय के साथ काम किया हो। विश्वविद्यालय प्री-सर्विस (शिक्षक बनने के लिए तैयार हो रहे) और इन-सर्विस (स्कूलों में कार्यरत शिक्षक) शिक्षकों की जरूरत के मुताबिक मदद करेगा। दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय में छात्रों को विभिन्न सम्मेलनों और इंटरएक्टिव सत्र के साथ दुनिया भर के शिक्षकों के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा.

दूसरे राज्यों में भी मिलेगी मान्यता

अधिकारियों की मानें तो इस तरह की तकनीकी कोर्स के लिए केंद्र की संस्थाएं हैं, जिनमें मान्यता लेनी होगी। वहां से मान्यता मिलती है तो वह दूसरे राज्यों में भी मन में होगा। डीटीयू स्नातक के साथ B.Ed का इंटीग्रेटेड कोर्स करवाएगी। यानी डिग्री का स्वरूप वही होगा लेकिन पाठ्यक्रम व प्रशिक्षण का तरीका अलग होगा

Delhi Teachers Unviersity Admision News 4 January 2022

Eligibility and Course Duration

12वीं के बाद दाखिला 4 साल का कोर्स होगा। देशभर में शिक्षक बनने के लिए स्नातक करने के बाद बीएड व बीटीसी करना होता है। दिल्ली शिक्षण विश्वविद्यालय (DTU) में 4 साल का इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम होगा जिसमें 12वीं के बाद प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला दिया जाएगा दूसरे राज्यों में स्नातक और बीएड करने में 5 साल का समय लगता है डीटीयू में यह 4 साल में होगा। इन्हें स्कूलों के साथ अटैच किया जाएगा साथ ही जहां जगह होगी वहां नियमों के मुताबिक भर्तियां की जाएंगी।

Types of Course in DTU

दिल्ली शिक्षण विश्वविद्यालय (DTU) मे 4 साल का इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम, कला में स्नातक के साथ बीएड, विज्ञान में स्नातक के साथ B.Ed, बीकॉम में स्नातक संघ B.Ed, B.Ed, B.El.Ed,व उच्च शिक्षा वालों के लिए 1 साल का डिप्लोमा कोर्स।

  • 4 Years Intergrated Programme
  • B.Ed with B.A
  • B.Ed with B.Com
  • B.Ed with B.Sc
  • B.Ed
  • B.El.Ed
  • One Year Diploma Course for Higher Education holdes like MBA, B.Tech etc.

For More Career News- Click Here

Leave a Comment