WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (160K+) Join Now

E Shram Payment Status 2023:- मजदूरों के खाते में आया जनवरी माह का भुगतान, यहां से चेक कर सकते हैं पैसे

E Shram Payment Status 2023:- E- labor कार्ड धारकों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. दोस्तों अगर आपके घर में लेबर कार्ड या E लेबर कार्ड है तो अब आपके लिए अच्छी खबर आ रही है. लेबर कार्ड धारकों के पैसे आने शुरू हो गए है. तो दोस्तों कैसे चेक करें कि आपका नाम है या नहीं और पैसा आया है या आने वाला है. इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से बताई गई है.

आप सभी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें, इस पोस्ट में बताया गया है कि लेबर कार्ड का क्या फायदा है और जो पैसा आया है, आया है या आने वाला है, इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

E Shram Payment Status 2023

नमस्कार भाइयों और बहनों, स्वागत है आप सभी का इस नए लेख में, आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप सभी को अभी सूत्रों से पता चला है कि देश के सभी राज्यों सहित सभी राज्यों के श्रमिक कार्ड धारक के पैसे आने लगे हैं, बताया जा रहा है कि 20 से 25 करोड़ लोगों ने ये कार्ड बनवाया है.

Also Check:   Business Idea: सिर्फ ₹10000 लगाकर शुरू करें यह 4 बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

लेकिन 10 करोड़ लोगों को ही पैसा मिलेगा और 15 करोड़ को क्यों नहीं मिलेगा, इस बारे में विस्तार से बताया गया है. एक लिस्ट जारी की गई है, आप सभी लिस्ट में अपना नाम चेक करें, अगर आपका नाम लिस्ट में है तो आपके पैसे या तो आ गए होंगे या कुछ दिनों में आ जाएंगे, इस पोस्ट को आगे पढ़ें-

यह भी पढ़ें: आयुष्मान कार्ड योजना

E Shram Payment Status 2023:- Overview

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की यह योजना के फायदे यह है की इसमें लेबर वर्ग को
1000/- मासिक सहायता और बीमा प्रदान किया जाता है.

E Shram Payment Status 2023:- Document

आपका आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
चालू बैंक खाता संख्या
आईएफसी कोड
अगर आपके पास ईमेल आईडी है

E Shram Payment Status 2023 Step by Step Process?

सभी श्रमिक कार्ड धारकों के लिए हम आपको बताएंगे कि आप अपने श्रम कार्ड के सभी विवरणों की जांच कैसे करें. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल ओपन करना है और E Shram की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना है. कृपया ध्यान दें कि जिस मोबाइल नंबर से आपने लेबर कार्ड बनवाया था, उसके जरिए सारी डिटेल निकाली जाएगी.

Also Check:   Solar LED Light: अब बिजली के बिल की टेंशन खत्म, बिना बिजली के चलेगी घंटों तक लाइट

यहां वही मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करें फिर समय पर क्लिक करें, क्लिक करते ही लॉगइन के सामने लेबर कार्ड आ जाएगा, निर्माण के समय आप देखेंगे कि आप क्या मजदूरी करते हैं. आपको सारी जानकारी मिल जाएगी और भुगतान की जांच कर लें. ऐसा करने के लिए भी पूरी जानकारी पढ़ें- आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं.

E Shram Payment Status

मोस्ट वियर लेबर कार्ड की वेबसाइट को आपको अपने ब्राउजर में ओपन करना है, आप न सिर्फ मोबाइल फोन बल्कि लैपटॉप टैबलेट पर भी चेक कर सकते हैं.
जब आप ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करके स्टेटस चेक करेंगे तो आपको यह विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है.
जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.
अब आपको इस पेज में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है, अपने जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, फिर अपना नाम जो लेबर कार्ड में लिखा है, उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है.

Also Check:   हरियाणा के 6.51 लाख श्रमिकों, पेंशनभोगियों और आश्रितों को भी कैशलेस योजना के तहत किया जाएगा कवर

आपको वही नंबर भरना है जो लेबर कार्ड बनवाते वक्त दिया था. दूसरा नंबर भरने पर आपके सामने लिस्ट नहीं खुलेगी.
आपको जो भी जानकारी सबमिट करनी है उसे भरने के बाद आपके सामने एक नई लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

E Shram Payment Status 2023:- When will I get the money 2023?

आपको यह भी बता दें कि सरकार ने श्रमिकों की पहली किस्त का पैसा उनके खाते में भेज दिया है, अब सभी श्रमिकों को उनकी दूसरी किस्त का इंतजार है तो अगर आप भी श्रमिक कार्ड धारक हैं और कार्य योजना से जुड़े हैं , तो यह आपके लिए बहुत ही जरूरी खबर है. क्योंकि सरकार जल्द ही इस कार्ड की दूसरी किस्त लेबर कार्ड धारकों के खाते में देगी. सरकारी मजदूर कार्ड की अगली किस्त 10 मार्च के बाद आपके खाते में आ जाएगी.

Leave a Comment