👉 Govt Jobs की सूचना जल्दी पाने के लिए Telegram व WhatsApp ग्रुप से जुड़ें। (Click Here)

Haryana AC Scheme Registration 2021 & Apply Online for Replacement

Haryana AC Scheme Registration 2021: हरियाणा सरकार ने घरेलू ग्राहकों के लिए डिमांड साइड मैनेजमेंट एसी योजना 2021 (Demand Side Management AC Scheme 2021) शुरू की है। हरियाणा एसी योजना 2021 में, राज्य सरकार 59% छूट पर एयर कंडीशनर (Air Conditioner) प्रदान करेगी। घरेलू उपभोक्ता शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग AC बुक करने के लिए हरियाणा एसी योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021 (Haryana AC Scheme Online Registration 2021) भर सकते हैं। कन्फर्म बुकिंग पर, प्रत्येक आवेदक अपने घर पर एसी स्थापित करवाएगा जो ऊर्जा संरक्षण को भी बढ़ावा देगा।

Haryana AC Scheme 2021
Haryana AC Scheme 2021

क्या है हरियाणा एयर कंडीशनर योजना 2021

हरियाणा एसी योजना 2021 के तहत राज्य के लोगों को न्यूनतम खुदरा मूल्य (MRP) के 59% तक की छूट पर लगभग 1.05 लाख एयर कंडीशनर प्रदान किए जाएंगे। सभी इच्छुक उम्मीदवार 24 अगस्त 2021 तक हरियाणा एसी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। हरियाणा सरकार के विद्युत विभाग ने AC योजना के तहत एयर कंडीशनर प्रदान करने के लिए डेक्कन (DAIKIN), ब्लू स्टार (Blue Star) और वोल्टास (VOLTAS) सहित तीन जानी-मानी कंपनियों के साथ करार किया है।

हरियाणा एसी योजना में, सरकार स्प्लिट एसी (Split AC) 1.5 टन क्षमता कम लागत पर प्रदान करेगी जिस से बिजली लागत भी कम होगी।

हरियाणा एसी योजना में नया खरीदें / पुराना AC बदलें

Haryana AC Scheme Number of ACs
Haryana AC Scheme Number of ACs

आवेदक हरियाणा एसी रिप्लेसमेंट योजना के तहत पुराने एसी के बदले नया AC भी खरीद सकते हैं। सहयोगी निम्नलिखित लाभ प्रदान करेंगे: –

  • नया खरीदने और पुराने एयर कंडीशनर को बदलने पर छूट
  • एसी पर हरियाणा सरकार द्वारा सब्सिडी।

हरियाणा एसी योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021

इच्छुक व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए बिजली विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। https://acreplacementcheme.uhbvn.org.in/

हरियाणा एसी योजना में एसी खरीदने/बदलने पर सब्सिडी

Haryana AC Scheme Registration 2021
Haryana AC Scheme Registration 2021
Haryana AC Scheme Accessories
Haryana AC Scheme Accessories

इस योजना के तहत हरियाणा राज्य सरकार ने शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को अधिक सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। इस हरियाणा एसी योजना के तहत, सरकार। निम्नलिखित के लिए सब्सिडी प्रदान करेगा: –

  • शहरी क्षेत्रों में नया एसी खरीदने पर 2,000 रु. पुराने एसी को बदलने पर 4,000 रु.
  • ग्रामीण क्षेत्रों में, नया एसी खरीदने पर 4000 रुपये दिए जाएंगे और रु. पुराने एसी को बदलने पर 8,000 रु. की सब्सिडी।

एसी की खरीद/ बदलाव पर छूट

हरियाणा एसी योजना 2021 में, राज्य के लोगों को न्यूनतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के 59% तक की छूट पर लगभग 1,05,000 लाख एयर कंडीशनर प्रदान किए जाएंगे। हरियाणा एसी योजना के लिए आवेदन करने वाले लोगों को नया एसी खरीदने/पुराने एसी को बदलने पर एक निश्चित छूट मिलेगी।

इसके अलावा नए एसी की बिजली बचाने की क्षमता से उपभोक्ताओं को बिजली बिल में भी बचत होगी। इन ऊर्जा बचत वाले नए एसी को लगाने से पुराने 3 स्टार एसी की तुलना में 657 बिजली यूनिट की बचत होगी और प्रति वर्ष 5,000 रुपये तक की बचत होगी।

इसके साथ ही कंप्रेसर पर 10 साल तक की वारंटी और अन्य सभी उपकरणों पर एक साल तक की वारंटी है। इस योजना के तहत उपभोक्ता के घरों में मुफ्त एसी लगाने की पूरी जिम्मेदारी अधिकृत डीलर की होगी।

Important Links

हरियाणा AC स्कीम मे रेजिस्ट्रैशन करने से पहले आपके पास अपना बिजली कनेक्शन का अकाउंट नंबर होना चाहिए।

Join WhatsApp/ Telegram GroupClick Here
Haryana AC Scheme RegistrationClick Here
Haryana AC Scheme LoginClick Here
UHBVN Official WebsiteClick Here
DHBVN Official WebsiteClick Here

Leave a Comment