HSSC Haryana CET 2021 Registration Portal for Group C & D Govt Jobs

Haryana CET: हरियाणा सरकार ने HSSC के माध्यम से हरियाणा कॉमन एन्ट्रेंस टेस्ट (CET) लागू कर दिया है। जिससे हरियाणा मे सरकारी नौकरी की तयारी कर रहे लाखों विद्यार्थियों को फायदा होगा। इसे कॉमन एलिजबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Test) भी कह सकते हैं। Haryana CET के बारे मे सभी जानकारी नीचे दी गई है।

Haryana CET common entrance test for govt exams 2021
Haryana CET 2021 Registration

✅ What is Haryana CET (हरियाणा कॉमन एन्ट्रेंस टेस्ट क्या है?)

आपने हरियाणा HSSC के विभिन्न पदों पर फॉर्म भरा होगा व अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग परीक्षा भी दी होगी।

अब यह समझ लीजिए की आपको आगे से उन सब पदों के लिए (जैसे ग्राम सचिव, पटवारी, क्लर्क, स्टेनो, D ग्रुप, आदि) के लिए अलग अलग परीक्षा नहीं देनी होगी और ना ही अलग अलग फॉर्म भरना पड़ेगा।

हरियाणा सरकार या बोर्डों, निगमों की ग्रुप ‘सी’ और ‘डी’ की सरकारी नौकरी और शिक्षा विभाग की गैर राजपत्रित पदों के लिए जो उमीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन सभी को एक बार Haryana CET Portal पर पंजीकरण करना होगा व एक कॉमन परीक्षा (CET) देनी होगी जिसके आधार पर हरियाणा मे ग्रुप ‘C’ व ‘D ‘ सरकारी नौकरियों मे भर्ती होगी। यह कुछ कुछ HTET या CTET की तरह है।

Haryana CET 2021 के अंतर्गत ग्रुप ‘C’ व ग्रुप ‘D’ के लिए अलग अलग परीक्षा होगी।

✅ Haryana CET परीक्षा कब होगी?

हरियाणा CET परीक्षा साल 2021 से ही शुरू हो जाएगी। और हर साल मे काम से काम एक बार Haryana CET का पेपर जरूर होगा। व आगे जाकर साल मे एक से ज्यादा बार भी हो सकता है।

Also Check These Posts:

✅ Haryana CET के लिए आवेदन कब शुरू होगा?

हरियाणा सरकार HSSC के माध्यम से एक पोर्टल (One Time Registration Portal) लॉन्च कर दिया है (12 जनवरी 2021 से शुरू) जिसके माध्यम से Haryana CET के लिए आवेदन किया जा सकता है। आवेदन शुरू होने व अन्य जानकारी अपने फोन पर पाने के लिए यहाँ क्लिक करके टेलीग्राम चैनल जॉइन करें

✅ Haryana CET के लिए आवेदन कैसे होगा?

Haryana CET के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Family ID) होना अनिवार्य है। हरियाणा फॅमिली ID कैसे बनवाएं

Haryana CET 2021 के लिए आवेदन करते समय आपको वन टाइम पंजीकरण (Haryana CET Registration) करना होगा। जिसमे सभी दस्तावेज, सामाजिक-आर्थिक मानदंड, केटेगरी संबंधित दस्तावेज, अनुभव, शैक्षिक योग्यता, व अन्य दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

यह पंजीकरण परिवार पहचान पत्र के साथ जुड़ेगा और सभी जानकारी वहाँ से ली जाएगी।

उमीदवार कभी भी अपनी शैक्षिक योग्यता व अनुभव संबंधित जानकारी पोर्टल पर अपडेट कर सकेंगे।

✅ Haryana सी ई टी के लिए योग्यता

इस साल 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा मे बैठने वाले छात्र भी Haryana HSSC CET 2021 के लिए रेजिस्ट्रैशन कर सकते हैं। हरियाणा HSSC CET परीक्षा के लिए योग्यता इस प्रकार होगी:

हरियाणा CET के लिए उम्र की योग्यता पहले के हिसाब से रहेगी व केटेगरी की हिसाब से उम्र मे छूट मान्य होगी।

  • General Category: 42 साल
  • SC/ BC/ ESM/ EWS/ Females: 47 साल

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification):

  • ग्रुप D: 10th Pass
  • ग्रुप C: 12th Pass/ Graduate

✅ Haryana CET आवेदन फीस कितनी होगी?

SC, BC, EWS केटेगरी के लिए पंजीकरण फीस 250 रुपये व अन्य केटेगरी के लिए 500 रुपये होगी। (जोकि सिर्फ एक CET परीक्षा के लिए होगी।)

दोबारा CET परीक्षा देने के लिए उमीदवारों को दोबारा फीस देनी होगी।

एक बार पंजीकरण करने के बाद उमीदवार कितने भी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

✅हरियाणा CET स्कोर कितने दिन तक मान्य होगा?

हरियाणा CET मे प्राप्त स्कोर/ पर्सेन्टाइल तीन साल तक मान्य होगा। यानि की आप अपने CET स्कोर के आधार पर तीन साल के अंदर होने वाले वाले विज्ञापित पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

✅ Haryana CET परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं?

हरियाणा CET के लिए एक बार पंजीकरण (HSSC CET Registration) करने के बाद सभी को अपना यूनीक नंबर मिल जाएगा व आप जीतने बार चाहें CET परीक्षा दे सकते हैं व अपने स्कोर को बढ़ा सकते हैं।

✅ Haryana सी ई टी के बाद भर्ती कैसे होगी?

जब भी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ग्रुप ‘सी’ व ग्रुप ‘डी’ के पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा तब आयोग CET स्कोर के आधार पर पात्र उमीदवारों को सूचित करेगा।

यह आयोग तय करेगा की CET स्कोर के आधार पर चयन करना है या टेस्ट लेना है। ग्रुप D पदों की भर्ती के लिए CET स्कोर के आधार पर भर्ती कर दी जाएगी। जबकि ग्रुप C के लिए फिर एक टेस्ट होगा।

अधिकतम 50 पदों तक वैकन्सी के लिए आयोग कुल पदों का पाँच गुना व 50 से अधिक पदों की भर्ती के लिए 3 गुना उमीदवारों को केटेगरी अनुसार CET स्कोर/ पर्सेन्टाइल के आधार पर बुलाएगा। अगर कटऑफ पर एक से ज्यादा उमीदवार पात्र होंगे तो उन्हे भी बुलाया जाएगा।

सामाजिक, आर्थिक, व अनुभव के लिए ग्रुप C मे अधिकतम 5 नंबर व ग्रुप D मे अधिकतम 10 नंबर दिये जाएंगे जो सीधे ही आपके CET स्कोर मे जोड़ दिये जाएंगे।

सभी के CET स्कोर वेबसाईट पर डाले जाएंगे जिससे पारदर्शिता बनी ही व उमीदवार चेक कर सकें की उनके नंबर ठीक लगे हैं या नहीं। अगर कुछ आपति हो तो कम्प्लैन्ट की जा सके।

✅ Haryana CET Syllabus and Exam Patten

SubjectQuestionsMarks
General Awareness, Reasoning, Maths, Science, Computer, English, Hindi7070
Haryana GK3030
Total100100

✅ Important Dates

  • Apply/ Registration Starts: January 12, 2021
  • Last Date of Registration: March 31, 2021
  • Haryana CET 2021 Exam Date: June- July 2021 (Tentative)

✅ Important Links

Haryana CET Registration Link @onetimeregn.haryana.gov.in
How to Apply for Haryana CET (User Manual) PDF
FAQs related to Haryana HSSC CET 2021
HSSC Official Website @hssc.gov.in
Check Other Govt Jobs
Join WhatsApp/ Telegram Channel

Leave a Comment