WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भ्रूण हत्या करने या करवाने वाले को पकड़वाओ और एक लाख रुपए इनाम पाओ haryana pc & pndt act scheme

हरियाणा सरकार ने भ्रूण हत्या करने या करवाने वालों को पकड़वाने के लिए इनाम की घोषणा की है। जिसके अंतर्गत ऐसी खबर देने वाले व्यक्ति को ₹100000 तक का इनाम दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत इनाम की राशि सूचना देने वाले के खाते में जमा की जाएगी तथा सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। 

यदि आप अपने आसपास इस तरह का अपराध होते हुए देखें जो कोई व्यक्ति भ्रूण हत्या करने या करवाने में सनलिप्त हो तो इसकी सूचना सरकार को या पुलिस को दें। जिससे आप इस अपराध को होने से रोक सकते हैं और साथ ही एक लाख रुपए तक का इनाम भी जीत सकते हैं। सरकार की इस अच्छी पहल से जहां लिंगानुपात सुधारने में मदद मिलेगी वही समाज से इस बुराई को भी मिटाया जा सकता है। 

Haryana PC and PNDT Act Prize Scheme

इस काम के लिए सरकार ने लोगों से सहयोग की अपील की है। तथा अपने आसपास हो रही इस तरह की घटनाओं के बारे में पुलिस को सूचित करने के लिए निवेदन किया है। तथा इसके साथ ही इनाम की भी घोषणा की है।

हरियाणा में लिंगानुपात को यह स्कीम लॉन्च करके सुधारा जा सकता है। इसी के आधार पर पीसी और पीएनडीटी अधिनियम (PC & PNDT Act) तहत उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ अभियोजन की कार्यवाही की जाएगी।

इस योजना के लिए मानदंड निम्नलिखित हैं

यदि कोई व्यक्ति लिंग निर्धारण और महिला उन्मूलन की जानकारी देता है और सूचना सही पाई जाती है तो उस सूचना के आधार पर यदि अपराधी को सफलतापूर्वक पकड़ा गया है और यह प्रथम दृष्टया है (एफआईआर/अदालत के तहत मामले PNDT) ने स्थापित किया कि वह सेक्स निर्धारण या महिला उन्मूलन की अवैध गतिविधि में लिप्त था , तो मुखबिर को एक किश्त में यथाशीघ्र रुपए एक लाख नकद प्रोत्साहन दिया जाएगा।

यदि मुखबिर द्वारा दी गई सूचना सही पाई जाती है और उसके आधार पर लिंग निर्धारण की घटना या कन्या उन्मूलन/ हत्या की घटना सही पाई जाती है तो मुखबिर को यथाशीघ्र ₹100000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी मुखबिर की पहचान गोपनीय रखी जाएगी यह जिम्मेवारी जिले के सिविल सर्जन अधिकारी व उपायुक्त की होगी।

कन्या भ्रूण हत्या व जन्म से पूर्व लिंग जांच के लिए सजा

कानून के अंतर्गत इस अपराध के लिए सजा निर्धारित की गई है जिसमें डॉक्टर को पहली बार अपराध करने पर 3 साल की सजा और 10,000 का जुर्माना हो सकता है दूसरी बार या उससे अधिक बार अपराध करने पर 5 साल की सजा और 50000 तक का जुर्माना हो सकता है तथा उसका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

bhurn hatya karne wale ko pakadwao aur inam pao yojana

यदि परिवार का कोई सदस्य सदस्य इस अपराध में संलिप्त पाया जाता है तो उसे 3 साल की सजा और 50000 का जुर्माना हो सकता है एक से ज्यादा बार अपराध में संलिप्त पाए जाने पर 5 साल तक की सजा और ₹100000 तक का जुर्माना हो सकता है।

कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए सूचना किसे दें

यदि आप अपने आसपास इस तरह की कोई घटना देखते हैं तो इसकी सूचना आप पुलिस को या अपने जिले के सिविल हॉस्पिटल को दे सकते हैं। जिसके बाद वह इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए इसकी जांच करेंगे वह सही पाए जाने पर आपको ₹100000 तक की राशि इनाम में मिल सकती है।

अधिक जानकारी के लिए आप हरियाणा हेल्थ विभाग की वेबसाईट http://pcpndtharyana.gov.in/ पर जानकारी ले सकते हैं।

Leave a Comment