WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (86K Members) Join Now

Haryana Police Driver Vacancy 2022: अब कांस्टेबल नहीं ड्राइवर चलाएंगे पुलिस वाहन, भर्ती जल्द होगी

Haryana Police Driver Vacancy 2022: हरियाणा पुलिस में जल्द ही वाहन चालकों की कमी को दूर किया जाएगा। इस संबंध में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने गृह विभाग अफसरों से मंथन करने के बाद तुरंत डिमांड भेजने को कहा है। हजारों की संख्या में चालकों की कमी दूर होने के साथ ही पुलिस में नफ़री बढ़ जाएगी।

इतना ही नहीं हरियाणा पुलिस में कूक और ग्रुप डी कर्मियों की कमी को भी दूर किया जाएगा। गृह मंत्री श्री अनिल विज ने प्रदेश के हर थाने में एक कुक और एक ग्रुप डी का कर्मचारी रखने का निर्देश दिया है।

Haryana Police Driver Recruitment 2022

Haryana Police Driver Recruitment 2022
Haryana Police Driver Recruitment 2022
Recruitment OrganizationHaryana Staff Selection Commission
Post NameHaryana Police Driver
VacancyAround 1600
Apply StartExpected in April/ May 2022
Official Websitehssc.gov.in
Join Telegram GroupClick Here

हरियाणा पुलिस मे पहली बार होगी ड्राइवर भर्ती

इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसके हिसाब से सभी थानों में जरूरत के हिसाब से स्टाफ की डिमांड हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) के पास में भेजी जाएगी। विज ने इस बात पर भी चिंता जाहिर की है कि थाने में काफी बड़ी संख्या में ग्रुप डी आदि के कर्मचारी रखे गए हैं। जिनको पुलिसकर्मियों स्टाफ के लोग हर महीने आपस में पैसा इकट्ठा कर देते हैं। यह परंपरा ठीक नहीं है।

प्रदेश में सरकारी गाड़ियों पर हैरानी वाली बात यह है कि गाड़ी के चालक पुलिस के पास में नहीं है। जिन सिपाहियों को गाड़ी चलानी आती है, उनकी सेवाएं बतोर चालक ली जाती है। इस तरह की कई दशकों से चली आ रही है। गृहमंत्री ने इस बात पर हैरानी जाहिर की है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा बिजली विभाग मे भर्ती

सिपाही कर रहे ड्राइवर का काम

प्रदेश में भले ही डायल 112 की बात हो या फिर थानों, महिला थानों, साइबर थाना, एसपी, डीएसपी ऑफिस, बाकी अफसरों के यहां पर चालक नहीं सिपाही की गाड़ी चला रहे हैं। उनकी संख्या और वाहनों का अध्ययन करने के साथ ही उनकी डिमांड भेजने के लिए कहा गया है।

चालक वाहनों पर आने के बाद दुर्घटना कम होगी और वाहन कम डैमिज होंगे। इस संबंध में हरियाणा पुलिस ड्राइवर भर्ती 2022 के लिए आयोग को सिफारिश भेजी जाएगी। हरियाणा में पंजाब से अलग होने के बाद हरियाणा पुलिस में ड्राइवर की भर्ती नहीं की गई है। बल्कि ये काम सिपाहियों से लिया जा रहा है।

प्रदेश में 630 गाड़ियां Dail 112 में लगी है, इसके अलावा 382 थाने प्रदेश के अंदर है। राज्य में 155 के करीब आईपीएस के पद स्वीकृत है। एसपी, डीएसपी, एचपीएस और ऐसी संख्या भी लगभग 400 के करीब बैठती है। इस तरह से सभी गाड़ियों पर पुलिसकर्मी ही काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा होम गार्ड भर्ती 2022

हरियाणा पुलिस ड्राइवर के लिए CET जरूरी या नहीं

हरियाणा पुलिस ड्राइवर भर्ती 2022 के लिए CET परीक्षा देना जरूरी है या नहीं ये अभी तक साफ नहीं है। हालांकि हरियाणा पुलिस सिपाही भर्ती के लिए CET परीक्षा देना जरूरी नहीं है। इसलिए उमीद यही है की हरियाणा पुलिस ड्राइवर भर्ती 2022 के लिए भी CET परीक्षा देना जरूरी न हो। फिर भी Haryana Police Driver Recruitment 2022 Notification के बाद ही यह साफ हो पाएगा।

For More Career News- Click Here