WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा की यूनिवर्सिटी मे भर्ती अब HSSC व HPSC द्वारा होगी, यह रहेगा तरीका

Haryana University Recruitment by HSSC and HPSC: हरियाणा प्रदेश के विश्वविद्यालयों में VC अब सीधी भर्ती नहीं कर पाएंगे। इन भर्तियों को लेकर कई तरह के सवाल काफी समय से उठ रहे थे। आने वाले वक्त में इन भर्तियों को हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) करेगा। सरकार की ओर से नए नियमों पर मुहर लगा दी गई है। अब नए आदेशों के अनुसार ग्रुप सी और ग्रुप डी के कर्मचारियों की भर्ती हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जबकि हरियाणा लोक सेवा आयोग ए और बी श्रेणी की नियुक्तियों के लिए निर्धारित किया गया है।

हरियाणा हायर एजुकेशन खासतौर पर विश्वविद्यालयों में नियुक्तियों को लेकर कई प्रकार के सवाल उठाए जा रहे थे। क्लास फोर्थ से लगा कर भाई भतीजावाद और क्षेत्रवाद के साथ-साथ जातिवाद और पैसे के लेनदेन के आरोप लग रहे थे सरकार ने तमाम आरोपों को देखते हुए फजीहत से बचने के लिए आयोग माध्यम से विश्व विद्यालयों में नियुक्ति का रास्ता खोल दिया है।

हरियाणा की यूनिवर्सिटी मे भर्ती अब HSSC व HPSC द्वारा होगी, यह रहेगा तरीका

Haryana University Recruitment by HSSC and HPSC

वहीं विश्वविद्यालयों के कर्मचारियों संगठन सरकार के फैसले का विरोध कर रहे हैं। सरकार के आदेश के बाद प्रदेश के तकनीकी विश्वविद्यालयों में भी बदलाव की बयार होगी तकनीकी शिक्षा विभाग के मंत्री अनिल विज ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी है। हरियाणा के तकनीकी विश्वविद्यालय में भर्तियों का सिलसिला ग्रुप ए और बी हरियाणा लोक सेवा आयोग जबकि इससे निचले स्तर की भर्ती ग्रुप तीन और फोर्थ क्लास हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग करेगा। इसके अलावा विश्वविद्यालय की कमेटी रजिस्ट्रार की भर्ती को लेकर अभी भी अपने अधिकार का इस्तेमाल करेगी और विस्तार की नियुक्ति कमेटी की हरी झंडी होने पर ही की जाएगी

यह रहेगा भर्ती का तरीका

हरियाणा की यूनिवर्सिटी मे भर्ती के लिए अब यह तरीका अपनाया जाएगा:

  • सबसे पहले जिस भी यूनिवर्सिटी या संस्थान मे भर्ती होगी वो अपनी आवश्यकता पोस्ट व वैकन्सी के हिसाब से HSSC या HPSC को भेजेंगे। व साथ मे भर्ती के संबंधित rule regulation भी आयोग व कमिशन को बताए जाएंगे।
  • उसके बाद HSSC या HPSC उन पदों के भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।
  • पद के हिसाब से जरूरी procedure किया जाएगा जैसे की पेपर लेना, इंटरव्यू लेना, या अन्य कोई skill टेस्ट, टाइप टेस्ट आदि करवाया जाएगा।
  • procedure पूरा होने के बाद चयनित उमीदवारों की सूची संबंधित यूनिवर्सिटी या संस्थान को दे दी जाएगी। जो आगे की कारवाई जैसे की document वेरीफिकेशन (DV) आदि करके नियुक्ति देंगे। DV का काम आयोग या कमिशन द्वारा भी किया जा सकता है।

कब से लागू होगा ये नियम

हरियाणा सरकारी ने इस से संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं। व यह नियम लागू हो चुका है। अब से कोई भी यूनिवर्सिटी ग्रुप A, B, C, व D की भर्ती अपने आप नहीं कर पाएगी। विभिन्न यूनिवर्सिटी द्वारा खाली पदों के सूचना मिलने के बाद notification जारी किया जाएगा व भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। जनवरी या फरवरी 2022 मे हरियाणा यूनिवर्सिटी भर्ती का notification जारी हो सकता है।

महत्वपूर्ण लिंक

टेलीग्राम व व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ेंयहाँ क्लिक करें
सरकारी नौकरी खोजें यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment