रेलवे भारत में सबसे आसान परिवहन में से एक है। ट्रेन से रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं। ऐसे में रेलवे ने अपने ग्राहकों के यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है। ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए टिकट बुक करना आसान बनाने के लिए IRCTC एक ऐसा कमाल का अपडेट लेकर आ रहा है, जिससे आपको टिकट बुक करने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी, साथ ही आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी. IRCTC के नए फीचर के जरिए अब आप बोलकर भी अपना टिकट बुक कर सकते हैं।
आईआरसीटीसी अपने ऐप पर एआई आधारित वॉयस फीचर शुरू करने जा रहा है। इससे टिकट बुकिंग की प्रक्रिया जल्द शुरू हो सकती है। इससे आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं और आपका समय बर्बाद नहीं होगा। टिकट बुक करने की प्रक्रिया आसान होने से यूजर्स इसका इस्तेमाल भी कर सकेंगे। आईआरसीटीसी इसके लिए अपने चैटबॉट आस्कदिशा में बदलाव कर रहा है।
वॉयस असिस्टेंट के जरिए बुकिंग आसान हो जाएगी
IRCTC ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वॉयस कमांड के जरिए टिकट बुकिंग का ट्रायल शुरू कर दिया गया है. पहले चरण का ट्रायल सफल रहा है। यूजर्स को यह सुविधा नए वित्त वर्ष में मिल सकती है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग में IRCTC की 82% हिस्सेदारी है।
ये सुविधाएं आस्क दिशा 2.0 पर उपलब्ध हैं
आस्क दिशा 2.0 की मदद से आप टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आप टेक्स्ट या वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
आप आस्क दिशा 2.0 पर अपना टिकट रद्द कर सकते हैं और रद्द किए गए टिकटों की धनवापसी की स्थिति भी देख सकते हैं।
यहां आप अपना पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।
आस्क दिशा 2.0 पर आप अपनी ट्रेन यात्रा के लिए बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं।
यात्री यहां अपनी यात्रा के लिए ट्रेन टिकट का पूर्वावलोकन, प्रिंट और शेयर भी कर सकते हैं।

इसके साथ ही अगर ट्रेन यात्रा को लेकर आपके मन में किसी तरह का सवाल है तो आप आस्क दिशा 2.0 से पूछ सकते हैं।
हिंदी और अंग्रेजी में बात होगी
IRCTC Voice Assistant for Ticket Booking Service
आईआरसीटीसी चैटबॉट आस्क दिशा 2.0 अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं को सपोर्ट करता है। इस पर आप इन दोनों भाषाओं में प्रश्न पूछ सकते हैं। ‘आस्क दिशा’ आपके सवालों के जवाब देने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा तैयार किया गया एक विशेष कार्यक्रम है। यह आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर आसानी से मिल जाएगा।