WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (170K+) Join Now

जानिए किन लोगो को पैन कार्ड से आधार लिंक करवाना जरुरी नहीं है

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप सब जानते हैं भारत सरकार की ओर से पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। अगर निश्चित समय सीमा के भीतर ऐसा करने में विफलता होती है तो उसके परिणाम स्वरूप विभिन्न लाखों का नुकसान हो सकता है और सरकार द्वारा संभावित जुर्माना भी लगाया जा सकता है। कुछ व्यक्तियों को इस जनादेश से छूट दी गई है और संबंधित सभी नागरिकों के लिए प्रावधानों और नियमों को समझना अति आवश्यक है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने से किसे छूट है?

सरकार की तरफ से घोषणा की गई है कि 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के आयु वाले व्यक्तियों को इस प्रक्रिया की छूट दी गई है। हालांकि देखने को मिलता है कि उन लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है परंतु यह आवश्यक नहीं है।

NRI: पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए भारत से बाहर रहने वाले NRI को भी छूट दी गई है। भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि NRI व्यक्ति अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए बाध्य नहीं है।

अन्य व्यक्तियों के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना

भारत में रहने वाले उन सभी व्यक्तियों के लिए जो ऊपर दी गई छूट की केटेगरी में नहीं आते उनके लिए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने वाला अनिवार्य है। सरकार की तरफ से इस लिंकिंग के लिए एक समय सीमा को निर्धारित किया गया है और अगर आप समय सीमा के अंदर लिंकिंग नहीं करवाते हैं तो आपको विफलता के कई परिणाम हो सकते है।

गैर-अनुपालन के परिणाम

निष्क्रिय पैन कार्ड: अगर भारत में रहने वाले नागरिक ने अपने पैन कार्ड को इस निर्धारित समय सीमा के भीतर आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया तो कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। पैन कार्ड को निष्क्रिय करने के बाद वह व्यक्ति अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन के लिए नहीं कर पाएगा जैसे कि बैंक खाता खोलना कर रिटर्न दाखिल करना या संपत्ति का लेनदेन करना।

संभावित जुर्माना: अगर कोई भी व्यक्ति सरकार के इस आदेश का उल्लंघन करता है तो उस पर ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

सरकारी लाभों का नुकसान: जो भी व्यक्ति अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करता है वह व्यक्ति सरकारी सुविधाओं और लाभ का फायदा नहीं उठा पाएगा। जैसे कि सब्सिडी कर लाभ पढ़ने सरकारी सेवाओं में शामिल नहीं हो सकता।

Know who is Exempted from the PAN Aadhaar Linking

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें

भारत सरकार की तरफ से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा को आसान बनाने के लिए आयकर विभाग द्वारा अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर एक सुविधा उपलब्ध कराई है। इस सुविधा के अंतर्गत आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करके अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

अधिकांश भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड आधार कार्ड को अनिवार्य रूप से जोड़ने का भारत सरकार का निर्णय वित्तीय लेनदेन को सुव्यवस्थित करने और कर प्रशासन की दस्ता बढ़ाने के उद्देश्य से है। कुछ व्यक्तियों जैसे कि 80 वर्ष और उससे अधिक आयु वाले और NRI को इस की छूट प्रदान की गई है।

ऐसे करने में विफल रहने पर जुर्माना लगाया जा सकता है और विभिन्न सरकारी लाभों से वंचित किया जा सकता है व्यक्तियों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वह लिंकिंग प्रक्रियाओं को तुरंत पूरा करें और किसी भी संभावित प्रभाव से बचें।