WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (160K+) Join Now

EPFO KYC Update: इन स्टेप्स को फॉलो करके EPFO पोर्टल पर आसानी से करें KYC अपडेट

EPFO KYC update:- अगर आपने अभी तक EPFO पोर्टल पर अपना KYC अपडेट नहीं किया है तो आप दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस प्रोसेस को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। जैसा कि आपको पता है कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UAN) एक नंबर है, जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO के तहत EPF द्वारा कवर किए गए सभी कर्मचारियों को दिया गया है। यहां तक कि अगर कोई कर्मचारी अपनी जॉब चेंज करता है तो भी उसका UAN वही रहता है।

यूएन का इस्तेमाल करते हुए एक कर्मचारी इपीएफ सदस्य पोर्टल पर अपने पर्सनल डिटेल्स और ईपीएफ बैलेंस की जांच कर सकता है। लेकिन इन सुविधाओं का ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए एक कर्मचारी को EPFO के साथ अपने customer KYC details को अपडेट करना चाहिए। साथ ही कर्मचारियों को ईपीएफओ पोर्टल पर बैंक अकाउंट से जुड़ी डिटेल को भी अपडेट करना जरूरी होता है। धोखाधड़ी से संबंधित मामलों को संभालने में केवाईसी जरूरतों को हैंडल भी आसानी से करता है।

Update Procedure

अगर आपने अभी तक ईपीएफओ पोर्टल पर अपना केवाईसी अपडेट नहीं किया है, तो आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके प्रोसेस को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

स्टेप 1. EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड जैसे क्रैडेंशियल्स का इस्तेमाल करके अपने इपीएफ अकाउंट में लॉगिन करें।

स्टेप 2 मैंने सेक्शन में ड्रॉप-डाउन लिस्ट से केवाईसी ऑप्शन सर्च करें और उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 स्क्रीन पर फॉर्म दिखने के बाद पैन, आधार, पासवर्ड और बैंक डिटेल भरें।

स्टेप 4 इसके बाद उस डॉक्यूमेंट के बॉक्स में टिक लगाएं जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं। इनमें आपको डॉक्यूमेंट से रिलेटेड जानकारी दर्ज करनी होंगी।

Also Check:   New Income Tax Slab 2023-24: Tax Rate In Income Tax Slab

स्टेप 5 फिर पेंडिंग केवाईसी सेक्शन में जाकर सेव बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6 इसके बाद उस विभाग से संबंधित डाटा को ईपीएफओ द्वारा वेरीफाई किया जाएगा। डॉक्यूमेंट मैच होने के बाद उन्हें वेरीफाइड के रूप में दर्ज कर दिया जाएगा।

KYC Update on EPFO Poral

KYC डिटेल अपडेट करने के फायदे

केवाईसी डिटेल अपडेट होने पर आप अपने EPF अकाउंट को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। UAN के साथ केवाईसी डिटेल कनेक्ट हो जाने के बाद या केवाईसी अपडेट होने के बाद आप online withdrawal को आसानी से हैंडल कर सकते हैं।

एक्टिवेट होने के बाद सभी मेंबर्स को मासिक पीएफ की सूचना देने वाला एक मासिक SMS मिलता है। अगर कोई मेंबर 5 साल की सर्विस से पहले अपना पीएफ निकालता है, तो EPF अकाउंट में पैन अपडेट होने पर अमाउंट के खिलाफ 10% TDS लगाया जाएगा। ऐसे में अगर पैन अपडेट नहीं कराया गया है तो TDS चार्ज बढ़ जाएगा। EPFO KYC के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑर्गेनाइजेशन के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Also Check:   SBI बेच रहा है सस्ता सोना, कीमत है बेहद कम, करोड़ों ग्राहकों ने लिए मजे, चेक करें दाम

अगर हमारे द्वारा लिखा लेख आपको अच्छा लगे तो लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करे। अधिक जानकारी के लिए हमें कमेंट करे।

Leave a Comment