Maruti Vs Hyundai :- पहले पायदान पर मौजूद मारुति सुजुकी और तीसरे पर मौजूद टाटा मोटर्स से हुंडई को कड़ी टक्कर मिल रही है। हुंडई ने अब एक नया प्लान तैयार किया है, जिससे वह मारुति और टाटा समेत कई कंपनियों को मुश्किल में डालना चाहती है।
दिग्गज कार मेकर कंपनी हुंडई (Hyundai) भारत में लगातार दूसरे पायदान पर बनी हुई है। पहले पायदान पर मौजूद मारुति सुजुकी और तीसरे पर मौजूद टाटा मोटर्स से हुंडई को कड़ी टक्कर मिल रही है। ऐसे में कंपनी ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा लुभाने और सर्विस मुहैया कराने की कोशिश में जुटी है। हुंडई ने अब एक नया प्लान तैयार किया है, जिससे वह मारुति और टाटा समेत कई कंपनियों को मुश्किल में डालना चाहती है। दरअसल, Hyundai को शहरों के साथ ग्रामीण इलाकों में भी ग्राहकों की बढ़िया प्रतिक्रिया मिल रही है।
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में इंडियन ऑटो सेक्टर में 40 साल का सफर पूरा किया है। इस अवसर पर कंपनी ने कई मॉडल्स के ब्लैक एडिशन लॉन्च किए। मारुति सुजुकी लंबे समय से देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी बनी हुई है। हालांकि, टाटा मोटर्स (Tata Motors) जैसी कंपनियां उसे चुनौती दे रही हैं, लेकिन मारुति भी तगड़ी प्लानिंग के साथ नंबर वन का ताज कायम रखना चाहती है। इसकी बानगी कारों की बिक्री के आंकड़े देते हैं। जहां कंपनी अभी भी सबसे ज्यादा कारों की बिक्री करती है।
मारुति ‘ब्लैक एडिशन’ vs टाटा ‘डार्क एडिशन’
टाटा मोटर्स कई कारों के डार्क एडिशन की बिक्री करती है। इंडियन मार्केट में टाटा नेक्सन, सफारी, हैरियर, अल्ट्रोज जैसे मॉडल्स के डार्क एडिशन की बिक्री होती है। अब मारुति सुजुकी ने भी इस कलर सेगमेंट में टाटा मोटर्स को टक्कर देने के लिए कई मॉडल्स के ब्लैक एडिशन लॉन्च किए हैं। मारुति ने 40वीं सालगिरह के मौके पर ब्लैक एडिशन की बड़ी रेंज पेश की है।
स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (SUV) और नए फीचर वाले मॉडलों की बढ़ती मांग को देखते हुए Hyundai ग्रामीण भारत में अवसर तलाश रही है। इसलिए कंपनी छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में ज्यादा से ज्यादा बिक्री शोरूम खोलने के साथ ही मोबाइल सर्विस वैन जैसे तरीकों से इन जगहों पर अपनी उपस्थिति बढ़ाना चाहती है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि हुंडई को ग्रामीण इलाकों में सबसे अच्छा रेसपॉन्स इसकी Creta और Venue जैसी एसयूवी के लिए मिल रहा है।

इंडिया में नए कार खरीददार एसयूवी कारों को काफी पसंद कर रहे हैं। इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स नेक्सन, पंच, सफारी, हैरियर जैसी कार पेश करती है। मार्केट में भी इन एसयूवी की अच्छी डिमांड है। हालांकि, मारुति ने इस सेगमेंट में काफी देर बाद फोकस किया है। कंपनी की मारुति ब्रेजा और ग्रैंड विटारा जैसी एसयूवी अच्छी बिक्री कर रही हैं। मारुति ब्रेजा तो देश की नंबर 1 एसयूवी नेक्सन को कड़ी टक्कर देती है।
Sedan Cars में मारुति नंबर वन
मारुति सुजुकी हैच बैक यानी छोटी कारों की बिक्री में तो नंबर वन बनी हुई है, इसके अलावा कंपनी ने सेडान सेगमेंट में झंडा गाड़ दिया है। दिसंबर 2022 के डेटा अनुसार मारुति डिजायर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली से़डान कार है। पिछले महीने इसकी कुल 11,997 यूनिट्स बिकी हैं। मारुति डिजायर बिक्री के मामले में हुंडई ऑरा और टाटा टिगोर जैसी सेडान से काफी आगे निकल चुकी है।
1 लाख कारों की बिक्री
हुंडई के बिक्री शोरूम ग्रामीण क्षेत्रों में पहले ही 600 से ज्यादा हो चुके हैं और ऐसे स्थानों उसने अपने कर्मियों की संख्या भी 5,000 से ज्यादा कर दी है। हुंडई का ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन बिक्री का आंकड़ा पिछले साल 1 लाख यूनिट को पार कर गया।
कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कहा, “हमारी कुल बिक्री का लगभग 18 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों से आ रहा है, जबकि पहले यह 16.5 प्रतिशत हुआ करता था। हमने इस मोर्चे पर सुधार किया है। हमने पहली बार पिछले वर्ष एक लाख इकाई बिक्री का आंकड़ा पार किया। हमारे पास अब ग्रामीण क्षेत्रों में 100 मोबाइल सर्विस वैन हैं।
गर्ग ने कहा, “शहरी और ग्रामीण बाजारों में अंतर अब कम हो रहा है, क्योंकि अब इतने ज्यादा लोग मोबाइल और इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं कि उनके पास हर सूचना पहुंच जाती है। उन्होंने कहा कि पहले ग्रामीण बाजारों में छोटी गाड़ियों को वरीयता दी जाती थी, लेकिन अब क्रेटा, वेन्यू जैसे मॉडल की भी तेजी से बढ़ी है। अब ज्यादातर ग्रामीण उपभोक्ताओं की अपेक्षाएं भी शहरी उपभोक्ताओं की तरह ही हो गई हैं।
Maruti Suzuki vs Tata Motors: हुंडई को पछाड़ने के बाद टाटा मोटर्स देश की नंबर वन ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी को चुनौती दे रही है। आज हम देखेंगे कि मारुति सुजुकी किस तरह टाटा मोटर्स की चुनौती का सामना करते हुए उसे कड़ी टक्कर दे रही है।