WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (140K+) Join Now

हरियाणा बोर्ड 2023 की परीक्षाओं के लिए प्राइवेट शिक्षकों की लगेगी ड्यूटी, बोर्ड ने बनाई रणनीति

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) की तर्ज पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं में निजी शिक्षकों को अपने ही प्राइवेट स्कूल में पर्यवेक्षक लगा ड्यूटी पर तैनात करेगा। इतना ही नहीं पिछली बोर्ड परीक्षाओं में कोताही बरतने पर ब्लैक लिस्ट किए गए सरकारी शिक्षकों से शिक्षा विभाग प्रशासन ने परीक्षा ड्यूटी लगाने पर से किनारा कर लिया है।

वहीं उत्कृष्ट शिक्षकों को परीक्षा ड्यूटी में वरीयता दी जाएगी इसकी प्रक्रिया भी शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने शुरू कर दी है। 27 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू होगी।

Haryana Board Exam Duty of Private School Teachers 2023
Haryana Board Exam Duty of Private School Teachers 2023

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में अध्यापक पात्रता परीक्षा की तर्ज पर इस बार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कक्षा में प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों की बतौर पर्यवेक्षक परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी पर तैनात किए जाने की योजना बनाई है।

यह भी पढ़ें: HBSE Date Sheet 2023

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सरकारी प्रवक्ताओं को परीक्षा ड्यूटी में बतौर पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात करता आ रहा है, इसमें भी सरकारी प्रवक्ता अपने विद्यालय में परीक्षा दी कि नहीं दे सकते हैं, लेकिन बोर्ड की नई रणनीति में प्राइवेट स्कूल के शिक्षक अपने निजी स्कूल में ही परीक्षा देंगे इसके लिए बाकायदा विभाग की ओर से आधिकारिक रूप से की जाएगी। 

दसवीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 25 मार्च तक होंगी। जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 27 फरवरी से 28 मार्च तक चलेगी। एक ही सत्र मे परीक्षाएं 12:30 बजे से शाम 3:30 बजे तक होंगी। हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों में 27200 पर्यवेक्षक ड्यूटी पर तैनात होंगे।

Leave a Comment