WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (160K+) Join Now

Ration Card धारकों की बल्‍ले-बल्‍ले, फ्री राशन के साथ अब हर महीने म‍िलेंगे इतने रुपये

Free Ration Update:- जून 2021 में तेल की कीमत बढ़ने पर सरकार ने राशन डिपो पर तेल का वितरण बंद कर द‍िया था. साथ ही उस समय तेल की बजाय कार्ड धारकों के खाते में 250 रुपये महीने भेजने की योजना बनाई थी.

मोदी सरकार ने नए साल के पहले दिन से ही राशन कार्डधारकों को कई तरह की सुविधाएं देना शुरू कर दिया है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत अब लाभार्थियों को फ्री में राशन मिलना शुरू हो गया है.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत नई योजना से 81.35 करोड़ लाभार्थियों को वर्ष 2023 के दौरान मुफ्त खाद्यान्न (Free Ration) उपलब्ध कराया जाएगा. ऐसे में लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित करने के लिए डीलर मार्जिन प्रदान करने की व्यवस्था पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी समझौता हो गया है. यह योजना आबादी के गरीब और कमजोर वर्गों के लिए खाद्यान्न की पहुंच, सामर्थ्य और उपलब्धता के मामले में एनएफएसए, 2013 के प्रावधानों को मजबूत करेगी. फ्री राशन देने को लेकर अब केंद्र सरकार को सीधे भारतीय खाद्य निगम के महाप्रबंधक रिपोर्ट सौंपेगे. इस रिपोर्ट समीक्षा और रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए पहले सप्ताह के दौरान प्रतिदिन तीन राशन दुकानों का दौरा कर राशन का पूरा हिसाब-किताब लिया जाएगा.

Ration card holders will now get this much money every month with free ration

जो लोग सरकार के द्वारा दी जाने वाली फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे है उन लोगों के लिए खास खबर यह है कि अब गेहूं-चावल मिलने के साथ साथ हर महीने रूपए दिए जाएंगे. अभी हाल ही में हरियाणा सरकार की ओर से बीपीएल (BPL) राशन कार्डधारकों और अंत्‍योदय कार्ड धारकों को (AAY) दो लीटर सरसों का तेल मुफ्त देने का ऐलान किया गया था. इसके बाद जब जून 2021 में तेल की कीमत बढ़ गई तब सरकार ने राशनकार्ड धारकों को तेल देना बंद कर दिया था, और तेल देने की जगह कार्ड धारकों के खाते में 250 रुपये महीने भेजने की योजना बनाई थी. अब ऐसे लोगों के लिए एक और खुश करने वाली खबर आई है.

Also Check:   मार्च में छुट्टी की सूची: देश भर में मार्च के महीने में 10 दिनों तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, यहां से देखें पूरी लिस्ट

Table of Contents

राशन कार्डधारकों को मिली दोहरी खुशी

भारत सरकार की यह योजना देशभर में 5.33 लाख उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेगा. नई एकीकृत योजना खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग की दो मौजूदा खाद्य सब्सिडी योजनाओं को एकीकृत करेगी. पहला, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लिए भारतीय खाद्य निगम-एफसीआई को खाद्य सब्सिडी और दूसरा, विकेन्द्रीकृत खरीद राज्यों के लिए खाद्य सब्सिडी, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-एनएफएसए के अंतर्गत शामिल राज्यों को मुफ्त खाद्यान्न की खरीद, आवंटन और वितरण से निपटना.

Also Check:   पलक झपकते ही कर सकेंगे विदेशों में पेमेंट, PhonePe यूजर्स को मिल रहा ये बड़ा फायदा

अब हर महीने 300 रुपये म‍िलने की बात

अब सरकार की तरफ से 250 रुपये की राश‍ि को बढ़ाने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. पहले सरकार ने 250 रुपये की राश‍ि देने का ऐलान क‍िया था. अब इस राश‍ि को हर‍ियाणा सरकार की तरफ से बढ़ाकर 300 रुपये करने की बात कही जा रही है. इस बदलाव का फायदा बीपीएल और AAY राशन कार्ड वाले 32 लाख पर‍िवारों को म‍िलेगा. इन लोगों को सरकार की तरफ से हर महीने 300 रुपये द‍िये जाएंगे.

लाखों लीटर तेल का स्‍टॉक बचा

मीडि‍या रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि जिस समय से सरकार की ओर से खाते में 250 रुपये दिए जा रहे थे, तब से लाभार्थ‍ियों को तेल नहीं मिल रहा था. ऐसे में सरकार के पास लाखों लीटर तेल का स्‍टॉक बचा हुआ है. अब यह तेल एक्सपाइरी डेट मार्च में बताई जा रही है. ऐसे में सरकार ने इस तेल को राशन कार्ड धारकों को वितरित करने का आदेश जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को जारी किया है.

Also Check:   Old Pension Scheme: देश के 5 राज्यों में दोबारा पुरानी पेंशन योजना लागू

आपको बता दें सरकार की फ्री राशन योजना के तहत राज्‍य के लाखों कार्ड धारकों को फ्री गेहूं और चावल दिया जाता है. अब इसके साथ सरसों का तेल भी देने का ऐलान किया था.

Leave a Comment