WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (86K Members) Join Now

RRB Postpone NTPC and Group D Exams: अब समिति करेगी जांच, 4 मार्च तक फैसला

RRB Postpone NTPC and Group D Exams: रेल्वे भर्ती बोर्ड (RRB) ने छात्रों के विरोध के बाद एनटीपीसी टियर 2 व ग्रुप डी भर्ती परीक्षा को अभी के लिए स्थगित कर दिया है। RRB NTPC Tier 2 परीक्षा जो 15 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली थी, व RRB Group D भर्ती परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होने वाली थी। अब ये परीक्षाएं तय समय पर नहीं होंगी। बिहार, उत्तर प्रदेश, व देश के बाकी हिस्सों मे छात्रों के विरोध के बाद ये फैसला किया गया है।

15 जनवरी 2022 को रेल्वे भर्ती बोर्ड ने एनटीपीसी भर्ती की प्रारम्भिक परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था, जिसके बाद से ही विद्यार्थी नाखुश दिख रहे थे व सोशल मीडिया पर विरोध जाता रहे थे। विद्यार्थियों ने ट्विटर पर भी अभियान चलाया व RRB NTPC Prelims Result का विरोध किया। उसके बाद रेल्वे भर्ती बोर्ड ने 24 जनवरी 2022 को ग्रुप डी परीक्षा मे बाद बदलाव कर दिया। इस बदलाव मे ग्रुप डी भर्ती मे टियर 2 परीक्षा को भी जोड़ दिया गया, यानि एक प्रारम्भिक परीक्षा होगी व पदों के संख्या के 15 गुणा उमीदवारों को टियर 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

RRB Postpone NTPC and Group D Exams

RRB Group D and NTPC Tier 2 Exam Postponed 26 Jan 2022
OrganizationRailway Recruitment Board (RRB)
Post NameNTPC/ Group D Posts
Exam Postpone DateJanuary 26, 2022
Official Websiteindianrailways.gov.in

Why RRB Aspirants are Protesting

रेल्वे भर्ती बोर्ड की 2 मुख्य परीक्षाओं के उमीदवार देश भर मे विरोध जता रहे है। जिसके मुख्य कारण इस प्रकार है।

  • RRB NTPC की प्रारम्भिक परीक्षा मे 20 गुणा छात्रों को पास करने की बात विज्ञप्ति मे कही गई थी, लेकिन वास्तव मे 12-13 गुणा छात्र ही पास किए गए, जिसकी वजह से कटऑफ ज्यादा गई व बहुत से उमीदवार प्रारम्भिक परीक्षा पास नहीं कर पाए।
  • छात्र चाहते हैं कि RRB NTPC प्री पेपर के रिजल्ट को रिवाइज़ किया जाए व ज्यादा बच्चों को मुख्य परीक्षा के लिए पास किया जाए।
  • RRB ने ग्रुप डी की परीक्षा मे टियर 2 परीक्षा को जोड़ दिया गया है, छात्र इसका पुरजोर विरोध कर रहे हैं। RRB का कहना है कि उमीदवारों कि संख्या ज्यादा होने के कारण ये फैसला किया गया है। जबकि रेल्वे ग्रुप डी 2018 भर्ती मे 1.85 करोड़ छात्र थे तब भी सिर्फ एक ही पेपर करवाया गया था। और अबकी बार 1.15 करोड़ छात्र हैं और फिर भी रेल्वे ज्यादा संख्या का कारण बता रही है।
  • छात्र चाहते हैं कि रेल्वे ग्रुप डी भर्ती के लिए सिर्फ एक ही पेपर हो न कि दो पेपर
  • छात्रों के विरोध का एक कारण यह भी है कि रेल्वे की इन भर्तियों के लिए विज्ञापन 2019 मे जारी किए गए थे, और अभी तक रेल्वे भर्ती बोर्ड इनकी परीक्षा भी नहीं करवा पाई है, जिसके लिए छात्र 3 साल से इंतेजार कर रहे हैं। और ग्रुप डी मे 2 परीक्षा होने के कारण अब और ज्यादा समय लगेगा।

RRB Postpone Exams and Forms Committe

छात्रों के वरोध के बाद 26 जनवरी को रेल्वे बोर्ड ने दोनों परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, व एक समिति का गठन किया है, जो छात्रों की मांगों पर विचार करेगी व उनकी समस्या का समाधान करने का प्रयास करेगी। यह समिति 4 मार्च तक अपनी रिपोर्ट देगी जिसके आधार पर आगे का फैसला किया जाएगा। रेल्वे द्वारा बनाई गई समिति मे निम्न मेम्बर शामिल हैं।

  • Sh. Deepak Peter, Chairperson, Principal Executive Director (Industrial Relations), Railway Board
  • Sh. Rajiv Gandhi, Member Secretary, Executive Director Establishment (RRB), Railway Board
  • Sh. Aditya Kumar, Member, Chief Personnel Officer (Administration), Western Railway
  • Sh. Jagdish Alagar, Member, Chairperson RRB Chennai
  • Sh. Mukesh Gupta, Member, Chairperson RRB Bhopal

RRB Group D and NTPC Exam Postpone Notice

RRB NTPC and Group D Exam Postpone Notice 26 Jan 2022
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (86K Subs) Join Now
टेलीग्राम व व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ेंClick Here
ऑफिसियल वेबसाईट Click Here
नई सरकारी नौकरी देखें Click Here

Frequently Asked Questions (FAQs)

रेल्वे ग्रुप डी व एनटीपीसी टियर 2 परीक्षा कब होगी?

26 जनवरी 2022 को रेल्वे ने दोनों भर्तियों को स्थगित कर दिया है, नई तारीख का ऐलान समिति की रिपोर्ट के बाद जारी किया जाएगा।

Leave a Comment