WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण पर आज क्या करें, क्या न करें… सूर्य ग्रहण पर इन बातों का रखें खास ध्यान

Surya Grahan 2022: आज 25 अकतूबर को सूर्य ग्रहण लग रहा है। शाम चार बजकर 29 मिनट से करीब डेढ़ घंटे तक ग्रहण का प्रभाव रहेगा। सूतक काल का ग्रहण के दौरान खास महत्‍व है। भारत में सूर्य ग्रहण शाम 6 बजकर 9 मिनट के बाद समाप्‍त हो जाएगा

Surya Grahan 2022 आज 25 अकतूबर को साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण लग रहा है। अक्‍टूबर माह की 25 तारीख, दिन मंगलवार को लग रहा यह सूर्य ग्रहण कई मायनों में खास है। दिवाली के अगले दिन लग रहे इस सूर्य ग्रहण के बारे में ज्‍योतिषविदों का मानना है कि इसका दूरगामी प्रभाव देखने को मिलेगा।

25 अकतूबर को शाम चार बजकर 29 मिनट से करीब डेढ़ घंटे तक ग्रहण का प्रभाव रहेगा। सूतक काल का ग्रहण के दौरान खास महत्‍व है। भारत में सूर्य ग्रहण शाम 6 बजकर 9 मिनट के बाद समाप्‍त हो जाएगा। सूर्य ग्रहण 2022 से 12 घंटे पहले ही सूतक काल प्रभाव में आ गया है। सूर्य ग्रहण के चलते इस बार गोवर्धन पूजा 26 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी।

सूर्य ग्रहण 2022 का समय

खगोलविदों के मुताबिक 25 अक्टूबर को लग रहा यह सूर्य ग्रहण आइसलैंड में भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर ही शुरू हो जाएगा। सूर्य ग्रहण 2022 शाम 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में खत्म हो जाएगा। पंचांग के अनुसार भारत में यह सूर्य ग्रहण सायं करीब 4 बजकर 29 मिनट से शाम 6 बजकर 9 मिनट तक रहेगा।

ज्‍योतिषविदों की मानें तो इस बार दिवाली भी ग्रहण के साये में मनाई गई है। क्‍योंकि नक्षत्र का दोष ग्रहण के एक दिन आगे और एक दिन पीछे तक माना जाता है। 24 अक्‍टूबर को रात में अमावस्‍या होने के कारण और अगली तिथि 25 अक्‍टूबर को भोर से ही सूतक काल लगने के चलते इस बार सूर्य ग्रहण 2022 के बारे में ज्‍योतिषी कह रहे हैं कि 27 साल के बाद ऐसा दुर्लभ योग बन रहा है।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्‍या करें, क्‍या न करें

सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ वर्जित रहेगा सूर्य ग्रहण के दौरान रसोई न बनाएं गर्भवती महिलाएं घर से बाहर न निकलें बच्‍चे और बुजुर्ग भी अतिरिक्‍त सावधानी बरतें ग्रहण के दौरान शुभ कार्य न करें सूतक काल प्रभावी रहने पर भगवान का ध्‍यान करें सूतक काल में मंदिर का पट बंद हो जाता है सूतक काल में यात्रा न करें सूर्य ग्रहण के दौरान अराध्‍य देव का मंत्र जाप करें सूर्य ग्रहण के बीच गायत्री मंत्र का जाप फलदायी होता है

Leave a Comment