WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (86K Members) Join Now

Upcoming 60K Govt Job Vacancy in Haryana in 2022: बम्पर भर्ती की तैयारी, भरे जाएंगे रिक्त पद

Upcoming 60K Govt Job Vacancy in Haryana in 2022: प्रदेश में बंपर भर्ती की तैयारी, भरे जाएंगे अधिकारियों व कर्मचारियों के रिक्त पद। विभागों और बोर्ड निगमों से 2 दिन में ग्रुप ए, बी, सी, डी के पदों का ब्यौरा तलब। प्रदेश के सभी सरकारी विभागों और बोर्ड निगमों से प्रथम और द्वितीय श्रेणी अफसरों से लेकर तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने की तैयारी है। हरियाणा सरकार ने 2 दिन के अंदर सभी प्रशासनिक एवं विभागाध्यक्ष और बोर्ड निगमों के प्रबंध निदेशक व मुख्य प्रशासक से मौजूदा स्टाफ और रिक्त पदों का पूरा ब्यौरा तलब किया है।

Upcoming 60K Govt Job Vacancy in Haryana in 2022: बम्पर भर्ती के तैयारी, भरे जाएंगे रिक्त पद

Upcoming 60K Govt Job Vacancy in Haryana in 2022
Upcoming 60K Govt Job Vacancy in Haryana in 2022

साथ ही इस साल 31 दिसंबर तक सेवानिर्वित हो रहे अफसर, कर्मचारियों की जानकारी भी मांगी है। ताकि इन पदों के लिए पहले से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सके। हरियाणा मानव संसाधन विभाग ने इस संबंध में लिखित आदेश जारी करते हुए सभी विभागों को हर हाल में 22 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए पूरा ब्यौरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

हरियाणा मे इस साल भरे जाएंगे 60 हजार पद

निर्धारित फॉर्मेट में ग्रुप ए, बी, सी, और डी के स्वीकृत पदों का नाम, स्वीकृत पदों की संख्या, भरे हुए और रिक्त पद, अनुबंध आधार पर भरे हुए रिक्त पदों की जानकारी ऑनलाइन देनी होगी। इसके अलावा यह भी बताना होगा कि कितने पदों पर भर्ती के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) और हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) को सिफारिश भेजी गई है। तथा कितने और पदों पर भर्ती के लिए सिफारिश भेजने की जरूरत है।

सभी विभागों और बोर्ड निगमों से पूरी रिपोर्ट मिलने के बाद नई भर्तियों की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके अलावा पहले से चल रही भर्ती प्रक्रिया को भी पूरा किया जाएगा। प्रदेश सरकार का लक्ष्य इस साल 60000 पदों पर भर्ती का है।

ग्रुप सी और डी के रिक्त पदों के लिए 9.50 लाख युवा दौड़ में

हरियाणा CET के लिए अभी तक 9.50 लाख से अधिक युवा आयोग में पंजीकरण करा चुके हैं। परीक्षा के 15 दिन पहले आयोग की तरफ से सभी खाली पद सार्वजनिक करते हुए युवाओं से आवेदन मांगे जाएंगे। HSSC के पास विभिन्न सरकारी महकमा और बोर्ड निगमों की ओर से 30000 पदों पर भर्ती के लिए सिफारिश पहले ही आ चुकी है।

इनमें 21000 पद तृतीय श्रेणी और 9000 ग्रुप डी के हैं। ग्राम सचिव, पटवारी, और महिला सुपरवाइजर समेत करीब 10000 पदों के लिए नए सिरे से आवेदन मांगे जा चुके हैं। इसके अलावा एचएसएससी पहले से 10000 पदों की भर्ती प्रक्रिया चलाए हुए हैं।

सहायक प्रोफेसर के 3922 पदों पर होगी भर्ती

महाविद्यालयों में प्राध्यापकों की कमी को दूर करने के लिए सहायक प्रोफेसर के 1922 पदों को भरा जाएगा। इसके लिए लोक सेवा आयोग को सिफारिश भेज दी गई है। जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण में 2000 सहायक प्रोफेसर की भर्ती होगी।

Upcoming 60K Govt Job Vacancy in Haryana in 2022 Latest News

शिक्षा मंत्री कँवरपाल गुर्जर ने उच्च शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में बताया कि प्रदेश में खोले गए 68 नए महाविद्यालयों के भवनों में 24 महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। 24 महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य चल रहा है। जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। 22 महाविद्यालयों के नए भवनों के निर्माण के लिए अभी जमीन उपलब्ध नहीं हुई इसके लिए प्रक्रिया जारी है। महाविद्यालयों की जमीन के लिए निदेशक पंचायत तथा संबंधित जिले के उपायुक्त के साथ विभाग बैठक करेगा ताकि जमीन का मामला सुलझाया जा सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group (86K Subs) Join Now

Important Links

Latest Active Govt Jobs- Apply Now

Haryana CET Registration- Click Here

HKRN Registration- Click Here

Leave a Comment