Water Resources Department Recruitment 2024: सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में निकली नौकरी, ऑनलाइन आवेदन

Water Resources Department Recruitment 2024: सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में स्टोरकीपर एवं सहायक ग्रेड 3 के पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी से शुरू हो गए हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्ग के लिए ₹25 है।

यह एक ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया है इस भर्ती से संबंधित जानकारी और आवेदन लिंक नीचे दिया गया है। सहायक स्टोर कीपर पद पर निकली भर्ती के लिए आवेदक को 12वीं पास और टाइपिंग ज्ञान होना अनिवार्य है।

water Resource Department Recruitment 2024
Water Resources Department Recruitment 2024: सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में निकली नौकरी, ऑनलाइन आवेदन 2

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी से शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

परीक्षा तिथि की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहे। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग आवेदन शुल्क

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में निकली भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए ₹25 रखा गया है।

इसके अलावा एससी कैटेगरी, एसटी कैटिगरी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी एवं महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस ₹25 है। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होगा।

आवेदन फीस के भुगतान के लिए आवेदक डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि का इस्तेमाल कर सकता है।

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग आयु सीमा

सहायक स्टोर कीपर पद पर निकली भर्ती के लिए आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी। अन्य सभी वर्ग को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में विशेष छूट दी गई है।

पदों की जानकारी व योग्यता

इस भर्ती के लिए कुल पद 200 है अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़े। सहायक स्टोर कीपर पद पर निकली भर्ती के लिए आवेदक को 12वीं पास और टाइपिंग ज्ञान होना अनिवार्य है।

इसके साथ हिंदी में 25 शब्द प्रति मिनट एवं अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग गति होनी चाहिए। इसके अलावा अधिक जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन में दी गई है।

आवेदक नीचे दिए गए लिंक से ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़कर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में सिलेक्शन लेने के लिए आवेदक को लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट को पास करना होगा। सबसे पहले आवेदक को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट होगा।

स्किल टेस्ट के बाद आवेदक की दस्तावेज जांच होगी। दस्तावेज जांच के बाद मेडिकल टेस्ट होगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले UPSSSC द्वारा इस भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन को पढ़ें। उसके बाद नोटिफिकेशन के अनुसार अपनी योग्यता देखें। उसके बाद इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

आवेदन के दौरान पूछी गयी जानकारी को सही तरीके से भरें। महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद एक बार फिर से जानकारी को देख लें।

आवेदन फीस का भुगतान करें। जरूरी दस्तावेज अपलोड करें। अंत में इस भर्ती का आवेदन फार्म अपने पास रखें। इस भर्ती के लिए चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज जांच के दौरान आवेदन फार्म की जरूरत पड़ सकती है

आवेदन शुरू: 15 फरवरी 2024
अंतिम तारीख: 06 मार्च 2024
Notification:- Click Here
Apply Online
:- Click Here
Official Website:-Click Here


About the Author

Avatar of HRJ Team

Join WhatsApp Channel