PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

PM Vishwakarma Yojana 2024: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत पारंपरिक शिल्प और उद्योग क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की जीवन स्थिति को सुधारने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

इस योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदक को ₹15000 सर्टिफिकेट और ₹300000 तक का लोन आसानी से मिल सकता है। इस योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 को की गई थी।

PM Vishvakarma Yojana
PM Vishwakarma Yojana 2024: पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू 2

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को शुरू करने के लिए 13 करोड रुपए का आवंटन किया गया है। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदक को इस योजना के तहत ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान उन्हें ₹500 प्रति दिन दिए जाएंगे। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद आवेदक को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद उनको औजार खरीदने के लिए ₹15000 दिए जाएंगे और साथ ही ₹100000 दिए जाएंगे। अगर किसी व्यक्ति को पैसे की अधिक जरूरत है तो सरकार के द्वारा उसे ₹200000 तक की सहायता भी प्रदान की जा सकती है।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना के अनुसार आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है। उन दस्तावेजों के बिना इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता।

इन दस्तावेजों में आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की कॉपी, फोन नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो, आवेदक का जाति प्रमाण पत्र, आवेदन करने वाले व्यक्ति का पहचान पत्र, फोटो, आवेदक का राशन कार्ड और आवेदक के पास ईमेल आईडी का होना जरूरी है।

लोन की अवधि और ब्याज दर

इस योजना के लिए आवेदन करने के बाद आवेदक को ₹300000 तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। इस लोन को चुकाने की अवधि 4 वर्ष तक होगी। इस लोन के लिए आवेदक को 5% ब्याज दर देनी होगी।

पीएम विश्वकर्म योजना का लाभ किस किसको मिलेगा

श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर शुरू की गई। पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ धोबी, दर्जी , सुनार, लोहार, मालाकार, नाई, ताला बनाने वाला नाव बनाने वाला, खिलौने बनाने वाला, मूर्ति बनाने वाला, मोची, चटाई बनाने वाले को मिलेगा।

इसके अलावा मछली पकड़ने के लिए, जाल बनाने वाला, कवच बनाने वाला, हथोड़ा और टूल किट बनाने वाला, राजमिस्त्र, आदि को दिया जाएगा। योजना का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए आवेदन लिंक से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

पीएम विश्वकर्म योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। भारतीय नागरिक होने के साथ आवेदक की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत आने वाले व्यवसाय में से आप एक व्यवसाय में कार्य करने में सक्षम होने चाहिए।

एक परिवार के सभी सदस्यों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। किसी भी व्यक्ति को इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले पीएम विश्वकर्म योजना के लिए तय की गई पात्रता पर खरा उतरना होगा। तब इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

पीएम विश्वकर्म योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर कोई व्यक्ति पीएम विश्वकर्म योजना में रजिस्टर करना चाहता है तो उसे नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकता है।

Step 1:- रजिस्ट्रेशन करने के लिए pmvishwakarma.gov.in वेबसाइट को ओपन करें।

Step 2:- वेबसाइट ओपन होने के बाद How to Register पर क्लिक करें।

Step 3:-हाउ टू रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद कुछ स्टेप को फॉलो करें।

Step 4:-सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से वेरिफाई करवाए।

Step 5:-वेरिफिकेशन होते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जाएगा।

Step 6:-रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरे।

Step 7:-जानकारी भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

Step 8:-इसके बाद सबमिट पर क्लिक करके इस योजना का अंतिम चरण पूरा करें।

Apply Online:- PM Vishwakarma Yojana


About the Author

Avatar of HRJ Team

Join WhatsApp Channel