WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Google Pay Credit Score: फ्री में पता करें अपना सिबिल स्कोर फॉलो करें ये स्टेप्स

Google Pay Credit Score:- सिविल स्कोर से माध्यम से किसी भी व्यक्ति को फाइनल स्थिति को बहुत अच्छी तरह से बताया जा सकता है। बैंकों वित्तीय संस्थानों और अन्य क्रेडिट प्रदाताओं सहित उधार दाताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह किसी व्यक्ति को क्रेडिट सुविधा प्रदान करने से पहले उसका सिविल स्कोर अवश्य जाने।

किसी भी लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप अपना सिबिल स्कोर कैसे देखें? आप कहीं वेबसाइट और एप्लीकेशन के माध्यम से अपना सिविल स्कोर मुफ्त में जान सकते हैं इसी प्रकार आप गूगल पर एप्लीकेशन के माध्यम से भी सिविल स्कोर जांच कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर क्या है

इससे पहले कि आप अपना CIBIL स्कोर चेक करें, आइए समझें कि यह वास्तव में क्या है। CIBIL (क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड) स्कोर या क्रेडिट स्कोर तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है। यह किसी व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास, पुनर्भुगतान की स्थिति, क्रेडिट उपयोग और किसी व्यक्ति के क्रेडिट उपयोग से संबंधित अन्य कारकों के आधार पर प्राप्त होता है।

सिविल स्कोर संख्या 300 से 900 के बीच में होती है जिसमें 900 उच्चतम स्कोर होता है। 600 से नीचे सिविल स्कोर होने पर खराब स्किल्स विल को माना जाता हैं। जो उच्च क्रेडिट जोखिम का संकेत देता है और क्रेडिट आवेदनों की अस्वीकृति का कारण बन सकता है। 600-649 को खराब, 650-699 को उचित, 700-749 को अच्छा और 750 से ऊपर को उत्कृष्ट माना जाता है।

गूगल पे पर कैसे सिबिल स्कोर चेक करें

Google पे पर अपना CIBIL स्कोर मुफ्त में कैसे जांचें, इस बारे में आपको नीचे एक-एक स्टेप में बताया गया है।
Google Play Store या App Store से Google Pay ऐप डाउनलोड करें।
अपना फ़ोन नंबर दर्ज करें और अपने Google खाते से साइन इन करें।
स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और अपने Google Pay खाते में एक बैंक खाता जोड़ें।
आप उसी मोबाइल नंबर से जुड़े किसी भी डेबिट/क्रेडिट कार्ड को अपने Google Pay खाते में भी जोड़ सकते हैं।
अब जब आपका खाता सेट हो गया है, तो मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और आपको अपना निःशुल्क CIBIL स्कोर प्राप्त होगा।

Check CIBIL Score From Google Pay App

सबसे पहले गूगल पे एप खोले, उसके बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें। यहाँ पर आपको “Check your CIBIL score for free” का ऑप्शन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करें। उसके बाद “check your score now” पर क्लिक करें। यहाँ पर अपना नाम डालें व “continue” पर क्लिक करें। अगली ही स्क्रीन पर आपको अपना CIBIL स्कोर दिखा दिया जाएगा।

सिबिल स्कोर ठीक करने के लिए क्या करे ?

कई बार आपका सिबिल स्कोर किसी कारण से ख़राब हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको सिबिल स्कोर ठीक करने के लिए हमारे द्वारा बताये गए कुछ कदम उठाने पड़े गए जिस से आपका सिबिल स्कोर फिर से सही हो जायेगा। सिबिल स्कोर ठीक करने के लिए, आप कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं।

अपने सिबिल स्कोर को समझने के लिए अपना क्रेडिट रिपोर्ट प्राप्त करें। ये आपको आपके क्रेडिट इतिहास, लोन और क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्रदान करता है। आप इसे सिबिल की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर को बढ़ाने के लिए, अपनी क्रेडिट कार्ड और लोन की समय पर भुगतान करें। भुगटन का समय पर न करने से सिबिल स्कोर प्रभावित हो सकता है। क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल नियंत्रित करें और क्रेडिट लिमिट का सही प्रयोग करें। कोशिश करें कि आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि 30% से कम हो।

अगर आपके पास बहुत से क्रेडिट कार्ड हैं, और आप उनका इस्तमाल नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें बंद कर दे। बहुत से खुले क्रेडिट कार्ड भी सिबिल स्कोर पर असर डाल सकते हैं। अगर आप किसी लोन की ईएमआई भुगतान कर रहे हैं, तो उन्हें समय पर भुगतान करें। लेट पेमेंट भी सिबिल स्कोर पर असर डाल सकता है।

एक साथ मल्टीपल लोन एप्लिकेशन सबमिट करने से बचें, क्यों कि हर एप्लिकेशन सिबिल स्कोर को प्रभावित कर सकता है। जब आप किसी लोन के लिए अप्लाई करते हैं, टैब सिबिल स्कोर पर प्रभाव होता है।

क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्‍तेमाल करें और क्रेडिट लिमिट को न पार करें। नियमित रूप से बिल भुगतान करें और क्रेडिट कार्ड का प्रयोग समाजदारी से करें। किसी एक ही तारिके का क्रेडिट इस्तेमल करने से बचें। किसी भी एक समय पर बहुत से लोन या क्रेडिट कार्ड ना होअलग-अलग तरह के क्रेडिट प्रोडक्ट्स का सही मिक्स रखे।

अपने क्रेडिट रिपोर्ट में किसी भी गलती को सुधरना हो, तो सिबिल की वेबसाइट पर विवाद समाधान प्रक्रिया का इस्‍तेमल करें। सही जानकारी सबमिट करके अपनी गलती को सुधारा जा सकता है। अपने सिबिल स्कोर को नियमित आधार पर मॉनिटर करें। आप सिबिल या दूसरी वित्तीय संस्थाओं से अपने स्कोर की निगरानी की सुविधा ले सकते हैं।

Read from the Google’s offical souce about the Google Pay Credit Score.

Join WhatsApp Channel