Haryana ITI Admission 2024-25: आईटीआई दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Last updated: June 7, 2024, 7:12 pm

Haryana ITI Admission 2024-25: हरियाणा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश के लिए वर्ष 2024 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। यह उन छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो विभिन्न तकनीकी और व्यावसायिक ट्रेडों में कुशलता हासिल करना चाहते हैं। आइए, इस प्रवेश प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Haryana ITI Admission 2024-25
Haryana ITI Admission 2024-25

आवेदन प्रक्रिया:

आईटीआई प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (admissions.itiharyana.gov.in) पर जाकर अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र में व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता, ट्रेड वरीयता आदि जानकारी देनी होगी। आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ लेना चाहिए।

महत्वपूर्ण तिथियां:

  • आवेदन प्रारंभ तिथि: 7 जून 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 21 जून 2024
  • मेरिट सूची जारी होने की तिथि: जुलाई 2024 (अनुमानित)
  • काउंसलिंग प्रक्रिया: जुलाई-अगस्त 2024 (अनुमानित)

पात्रता मानदंड:

  • शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं, 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए। विभिन्न ट्रेडों के लिए शैक्षणिक योग्यता में अंतर हो सकता है।
  • आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 2 सप्टेंबर 2024 से की जाएगी। अधिकतम आयु सीमा ट्रेड के अनुसार भिन्न हो सकती है।
  • हरियाणा का मूल निवासी: उम्मीदवार हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।

प्रवेश प्रक्रिया:

आईटीआई में प्रवेश मेरिट के आधार पर होता है। मेरिट सूची उम्मीदवारों के शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर तैयार की जाती है। मेरिट सूची जारी होने के बाद काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होती है, जिसमें उम्मीदवारों को अपनी पसंद के संस्थान और ट्रेड का चयन करना होता है। सीटों का आवंटन उम्मीदवार की मेरिट और चयनित ट्रेड में उपलब्ध सीटों के आधार पर किया जाता है।

Important Links

Join Us!
Haryana ITI Admission 2024 Short NoticeNotice
Haryana ITI Admission 2024-25 Notification/ Prospectus PDFNotification
Haryana ITI Admission 2024-24 Apply Online (Registration)Apply Online
Haryana ITI Admission 2024-24 Apply Online (Login)Login
Haryana ITI Admission Official WebsiteITI Haryana
Check Latest Govt. JobsHome Page

About the Author

Avatar of DK Malik

Hello, I am DK Malik. I am an Ex Sub-Inspector of Delhi Police. Currently I am a Blogger and Content Creator at HaryanaJobs.in Website. I have 5+ years experience in Blogging and Content Creation in various fields like Govt. Job Updates, Sarkari Yojana, Career News, Exams Preparation etc.

Join WhatsApp Channel