Meri Fasal Mera Byora (हरियाणा) की पूरी जानकारी 2020

Meri Fasal Mera Byora Haryana

Meri Fasal Mera Byora | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Meri Fasal Mera Byora Form | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल | Meri Fasal Haryana Registration

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना (हरियाणा)- संपूरण जानकारी

कोरोना के संकट में पूरा देश बन्द रहने से सभी को नुकसान हुआ किसी नॉकरी गयी तो किसी का व्यापार ठप पड़ गया पूरे बाजार बंद हो गया था ।इसका असर हमारे किसान भियो को भी झेलना पड़ा है ।एक तो उन्हें फसल की उचित दाम नही मिली और इसी कारण उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उनके परिवार को चलाना असम्भव हो गया था इसी बीच हरयाणा सरकार ने किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल (Meri Fasal Mera Byora Portal) लांच करके किसानों को राहत दी है। इस योजना के तहत किसान अपनी फसलों का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करा सकते है । राज्य सरकार द्वारा किसानों को अपनी जमीन और फसल के विवरण की रिपोर्ट करने के लिए इस पोर्टल को लॉन्च (Launch this portal for farmers to report their land and crop details ) किया गया है ।

✅ मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल क्या है?

मेरी फसल मेरा ब्योरा एक ऑनलाइन पोर्टल है जो कि हरियाणा सरकार के द्वारा लांच किया गया जिसके तहत किसानों को और उनके फसल को ऑनलाइन लाया जाएगा आजकल हर सेक्टर डिजिटलाइज हो रही है इस पोर्टल की मदद से किसान अपनी फसल का ब्यौरा सरकार को दे सकेंगे। जिससे कि उन्हें फसल की अच्छी कीमत मिल सकेगी इस पोर्टल के तहत सरकार किसानों से फसल खरीदेगी ,इस पोर्टल से किसानों को बीमा कवर,मुआवजे और अन्य आर्थिक सहायता दिया जाएगा।इस पोर्टल के द्वारा registered किसान को फसल की कटाई का समय और कृषी से सम्बंधित जानकारी दिया जाएगा।

✅ मेरी फसल मेरा ब्योरा 2020 का उद्देश्य और लाभ

हरियाणा सरकार द्वारा जारी किया गया मेरी फसल मेरा ब्यौरा (Meri Fasal Mera Byora) का उद्देश्य है कि वह किसानों को एक ऐसा मंच दे सके जहां सारी सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराया जा सके, सारी समस्याओं की जगह पर जल्द से जल्द दूर किया जाए इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को प्राकृतिक आपदा के समय पर सहायता मिल सके , इस पोर्टल के द्वारा फसल की बिजाई कटाई का समय बताया जाए और साथी मंडी से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराया जा सके इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को खाद्य, बीज,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवा सके। इस पोर्टल के माध्यम से सभी कार्यरत वीएलई (VLE) सभी किसानों की फसलों का विवरण ऑनलाइन दर्ज करवा सके इस फोटो से किसानों को फसलों की खरीद प्रक्रिया आसान हो जाएगी। वीएलई (VLE) को इस कार्य करने के लिए सरकार द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।

✅ मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2020 Registration

हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले हरियाणा के किसानों के लिए किसान पंजीकरण पोर्टल के लिए मेरी फ़ेसल मेरा ब्योरा (Meri Fasal Mera Byora) योजना शुरू की है। हरियाणा सरकार इस योजना के तहत बीमा कवर और सुरक्षा योजना प्रदान करेगी। आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in की मदद से सभी हरियाणा किसान खेत विवरण, फसल विवरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। इस ई-खरीद पोर्टल पर आवेदन / ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि का उल्लेख किया गया है। संपूर्ण विवरण जानने के लिए कृपया अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाएँ या fasal.haryana.gov.in पर देखें।

✅ मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • जमीन का मुरब्बा नंबर खसरा नंबर देख कर भरें
  • बैंक की पासबुक की कॉपी
  • फसल के नाम/ किस्में / बुआई का समय
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

✅ मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

  • सबसे पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा Registration 2020 के लिए हरियाणा सरकार की इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट (www.fasal.haryana.gov.in) पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद “पंजीकरण (क्लिक करें)” लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक किसान पंजीकरण फॉर्म – Meri fasal Mera byora haryana registration form खुल जाएगा।
  • अब फॉर्म में मेरी फसल मेरा ब्यौरा (Meri Fasal Mera Byora) Online रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई सारी जानकारी सही से भरें। Portal पर आपसे मोबाइल नंबर व बैंक अकाउंट डिटेल भी मांगी जाएगी। मोबाइल नंबर पर आपके पास Fasal haryana से OTP आएगा जो आपको आगे बढ़ने के लिए भरना होगा।
  • सारी जानकारी सही से भरने के बाद पंजीकरण फॉर्म- पर सबमिट के बटन पर क्लिक करे | Online पंजीकरण हो जाने के बाद आप पंजीकरण संख्या व अन्य जानकारी लिख ले।
  • अब Portal पर पंजीकरण करने के बाद पंजीकरण आईडी और पासवर्ड ( User ID and Password) मिलेगा । जिसकी सहायता से आप इस पोर्टल पर लॉगिन- मेरी फसल मेरा ब्योरा login कर सकते है और समय समय पर जानकारी अपडेट कर सकते है । पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी लॉगिन डिटेल्स संभाल कर रखे। क्युकी यही id आगे फिर आपके काम आएगी।

✅ मेरी फसल मेरा ब्यौरा के आवेदन फॉर्म को प्रिंट कैसे करे?

  • यदि आप ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंट चाहते है हमारे साथ बने रहे। सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा
  • इस होम पेज पर आपको पंजीकरण करे का लिंक दिखाई देगा आपको लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको ऊपर Print Form का विकल्प दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अकम्पुटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,मोबाइल नंबर , बैंक खाता संख्या आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको प्रिंट करे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा आप यहाँ से आप आवेदन फॉर्म प्रिंट कर सकते है।

✅ मेरी फसल मेरा ब्यौरा (Meri Fasal Mera Byora Helpline Number)

Haryana सरकार ने किसानो के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिससे किसानो को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो इस नम्बर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Helpline Number – 18001802060 (9:00 AM to 5:00 PM)
Toll-Free Number – 18001802117 (9:00 AM to 5:00 PM)
ईमेल ID – hsamb.helpdesk@gmail.com

✅ Meri Fasal Mera Byora महत्वपूर्ण लिंक

Meri Fasal Mera Byora Registration Check
सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए)
मंडी मे फसल लाने का अनुमानित सप्ताह चुने
मंडी सचिव लॉग इन करें
मंडी वाइज़ गेट पास सूची
बैंक अकाउंट विवरण बदलें
गेट पास की तिथि बदलें
Meri Fasal Mera Byora अफिशल वेबसाईट @fasal.haryana.gov.in
हरियाणा मे आने योजनाओं के बारे मे जानें
Join Telegram Channel

दोस्तों इस प्रकार से आपका meri fasal mera byora Portal पर ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा और अपनी फसल कि आप पूरी जानकारी दे पाएंगे और उचित मूल्य प्राप्त कर पाएंगे ! सरकारी स्कीम की जानकारी के लिए जुड़े रहे हमारी वेबसाइट के साथ।
आशा करता हूँ इस लेख से आपकी सारी समस्या दूर हो गयी होगी अगर फिर सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करके बताए।

Meri Fasal Mera Byora Registration 2020 कैसे करे?

✔️ मेरी फसल मेरा ब्यौरा का पंजीकरण www.fasal.haryana.gov.in वेबसाईट से या नजदीकी CSC सेंटर से किया जा सकता है।

फसल हरियाणा पोर्टल क्या है?

✔️ फसल हरियाणा एक ऐसा वेब पोर्टल है जिसमे किसान अपनी फसलों का ब्यौरा सरकार को दे सकते हैं व सरकारी सुविधाओं व योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

Meri Fasal Mera Byora Helpline Number Kya Hai?

✔️ Helpline Number – 18001802060 (9:00 AM to 5:00 PM)
Toll-Free Number – 18001802117 (9:00 AM to 5:00 PM)
ईमेल ID – hsamb.helpdesk@gmail.com

Leave a Comment