WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Paytm Fastag: पेटीएम फास्टैग 15 मार्च से बंद, जाने अपने पेटीएम फास्टैग को कैसे बंद करे, पुराने फास्टैग का क्या होगा

Paytm Fastag: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने फास्टैग जारी करने वाले बैंकों की अप्रूव्ड लिस्ट में से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को हटा दिया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि पेटीएम के फास्ट्रेक 15 मार्च से इन ऑपरेटिव हो जाएंगे।

आरबीआई के फैसले से पेटीएम फास्टैग रखने वाले लोगों को बेहद परेशानी हो रही है क्योंकि लोगों ने फास्टैग में पहले से रिचार्ज करवा रखा है। लोगों की समस्या है कि रिचार्ज की हुई वैल्यू का क्या होगा। इस पर आरबीआई ने गाइडलाइंस जारी की है।

इस साल 15 मार्च 2024 के बाद कोई भी व्यक्ति पेटीएम फास्टैग में रिचार्ज नहीं करवा सकता। आरबीआई के द्वारा इसे बंद कर दिया गया है।

हालांकि इस तारीख के बाद अपने पैसे निकलवाने पर पाबंदी नहीं है। लोग 15 मार्च के बाद भी पेटीएम फास्टैग में जमा हुई अपनी राशि को 15 मार्च के बाद भी निकाल सकते हैं।

आरबीआई का कहना है कि फास्टैग यूजर को 15 मार्च से पहले या तो बैलेंस खत्म करना होगा या खाता बंद करना होगा। इसके बाद फास्टैग को डिलीट करके एक अलग प्रोवाइड के पास पोर्ट करवाना होगा।

फास्टैग को ऑनलाइन बंद करवाने के लिए इन स्टेप का पालन करना होगा

इन स्टेप को इस्तेमाल करके पेटीएम फास्टैग को आसानी से बंद किया जा सकता है। फास्टैग को बंद करने के लिए आपको किसी दुकान पर या किसी अन्य स्थान पर जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने फोन से इन स्टेप का पालन करके फास्टैग को बंद कर सकते हैं।

स्टेप 1:- रजिस्टर मोबाइल नंबर से पेटीएम ऐप में लॉगिन करें।

स्टेप 2:– सर्च बार में फास्टैग टाइप करें और सर्विसेज क्षेत्र में मैनेज फास्टैग पर क्लिक करें।

स्टेप 3:- अब आपको अपने पेटीएम नंबर से जुड़े सभी एक्टिव फास्टैग अकाउंट दिखाई देंगे

स्टेप 4:- स्क्रॉल करके पेज के नीचे आए और हेल्प एंड सपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करें

स्टेप 5:- अब नीड हेल्प विथ नॉन ऑर्डर रिलेटेड क्वेरीज पर क्लिक करें।

स्टेप 6-क्वेरीज रिलेटेड टू अपडेटिंग फास्टैग प्रोफाइल ऑप्शन सेलेक्ट करें।

स्टेप 7:- आई वांट टू क्लोज माय फास्टैग ऑप्शन सेलेक्ट करें और स्टेप फॉलो करें।

अंत में इन स्टेप को फॉलो करने के बाद आपका फर्स्ट टैग अकाउंट डिलीट हो जाएगा। डिलीट करने से पहले आपको पेटीएम में रखी हुई राशि को इस्तेमाल करना है या फिर किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर कर लेना है।

पेटीएम फास्टैग 15 मार्च के बाद डीएक्टिवेट हो जाएगा। इसलिए आप नया फास्टैग ले सकते हैं। फास्टैग का इस्तेमाल बहुत सारे अन्य बैंक के द्वारा किया जा रहा है।

इन बैंकों से ले नया फास्टैग

एनएचएआई ने इसके लिए इन बैंकों को अधिकृत किया है, जिससे आप फास्टैग ले सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक, इलाहाबाद बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, आदि।

इसके अलावा इक्विटस स्मॉल फाइनेंस बैंक, फेडरल बैंक, आईडीबीआई बैंक, आईडीएफसी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडियन बैंक, कर्नाटक बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सहकारी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, एसबीआई, कोऑपरेटिव बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, येस बैंक आदि।

पेटीएम फास्टैग को कैसे ट्रांसफर करें

पेटीएम फास्टैग को सीधे ट्रांसफर करना संभव नहीं है, इसके लिए आपको नया टैग खरीदना होगा और अपने व्हीकल नंबर पर इसे इशू करवाना होगा। हमारे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वे सभी बैंक जो फास्ट टैग इशू करते हैं,

उनमें से किसी एक बैंक से फास्टैग इशू करवाना होगा। उसके बाद ट्रांसफर करने के लिए बैंक में संपर्क करना होगा। फास्ट्रेक को दूसरे किसी शख्स को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel