WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

HSSC ने CET ग्रुप सी पदों के लिए Preference पोर्टल दोबारा ओपन किया गया, 13 अकतूबर अंतिम तारीख

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए प्रेफरेंस का लिंक खोल दिया है। इस लिंक के माध्यम से ग्रुप 56 व 57 के उम्मीदवार ग्रुप सी के पदों के लिए अपनी प्रेफरेंस दे सकते हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने सोमवार 25 सितंबर देर रात से ग्रुप सी उम्मीदवारों को केटेगरी अनुसार अपनी प्रेफरेंस भरने के लिए मौका दे दिया है। आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने एक समाचार पत्र को बताया कि सोमवार से यह पोर्टल शुरू कर दिया गया है।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी के लगभग 32000 पदों के लिए आवेदन भरवा रखे हैं। HSSC CET पास लगभग 3.2 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन कर रखा है। हालांकि अभी तक ग्रुप 56 व 57 का पेपर हुआ है और बाकी ग्रुपों का पेपर अभी होना बाकी है। आयोग ने पेपर लेने से पहले उम्मीदवारों से प्रेफरेंस भरवाने का निर्णय लिया है।

उम्मीदवार जिस जिस केटेगरी अनुसार जिस पद के लिए योग्य होंगे वह उन पदों को प्राथमिकता अनुसार इस पोर्टल पर भर सकते हैं। जैसे की उम्मीदवार एक्साइज इंस्पेक्टर, सहकारिता इंस्पेक्टर, फूड एंड सप्लाई इंस्पेक्टर पद के लिए योग्य है तो उम्मीदवार को इन पदों के सामने एक नंबर, दो नंबर और तीन नंबर पर भरना होगा। यदि लिखित परीक्षा के बाद कोई उम्मीदवार जितने पदों के लिए चयन श्रेणी में आएगा उसका चयन प्राथमिकता अनुसार होगा।

HSSC CET Group C Recruitment 2023 Preference Portal News

अगर एक नंबर वाले पद पर मेरिट में आएगा तो उसका चयन एक नंबर वाले पद के लिए हो जाएगा अगर उसमें नहीं हुआ तो दूसरे और दूसरे में नहीं हुआ तो तीसरे नंबर वाले पद के लिए होगा। इस तरह जितने भी पदों के लिए उसने अपनी प्राथमिकता भरी होगी उसके अनुसार अंतिम संख्या वाले पद तक जहां भी उसका चयन होगा वहां कर दिया जाएगा।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप 56 व 57 परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के सामाजिक आर्थिक मानदंड (Socio-Economic Criteria) के अंकों की जांच करवाई है, जिसमें यह पाया गया है की 7800 उम्मीदवारों के अंक कट सकते हैं। आयोग ने ग्रुप 56 व 57 का पेपर लिया था जिसका रिजल्ट अभी घोषित नहीं हुआ है। ग्रुप 56 में 41 सवाल रिपीट हो गए थे यह मामला अभी अदालत में लंबित है।

जितने उम्मीदवार इन दोनों ग्रुपों के लिए योग्य थे उनके सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक क्लेम किए हुए थे उनकी वेरिफिकेशन आयोग ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र अथॉरिटी (CRID) से करवाई।

वेरिफिकेशन में यह पाया गया की 7496 उम्मीदवारों के परिवारों में सरकारी नौकरी नहीं थी मगर उनकी पारिवारिक आय 180000 रुपए से ज्यादा थी। इसी प्रकार लगभग 300 उम्मीदवार ऐसे थे जिनके परिवार में सरकारी नौकरी थी। लगभग 167 उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने अनुभव के अंक क्लेम कर रखे हैं मगर उन्होंने अनुभव का प्रमाण पत्र आवेदन के साथ अपलोड नहीं किया। अगर ग्रुप 56 और 57 का रिजल्ट घोषित होता है तो इन उम्मीदवारों को सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक नहीं मिलेंगे।

HSSC CET Post Preference Reopen Notice 9 October 2023

आयोग की तरफ से दिनांक 10 अकतूबर 2023 को पोर्टल दोबारा ओपन किया गया है, HSSC CET ग्रुप सी प्रेफ्रन्स भरने का लिंक ओपन हो गया है। हरियाणा HSSC CET ग्रुप सी पदों के लिए प्रेफ्रन्स भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 13 अकतूबर 2023 कर दी है।HSSC CET Group C Preference Portal की सभी जानकारी पाने के लिए टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ें।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel