WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PPP Haryana Family ID 2022: Apply Online, Correction, Edit Profile, Update Details

PPP Haryana (Family ID Haryana): कैसे प्राप्त करें हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP) और जानिए इससे मिलने वाले फायदें: हमारे देश की केंद्र सरकार एवं सभी राज्यों की राज्य सरकार समय-समय पर अपने नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं लॉन्च करती रहती है। कुछ समय पहले हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Haryana Parivar Pehchan Patra) बनाने का एलान किया था। इस योजना की शुरूआत हरियाणा के मुख्य मंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने की थी। इस योजना के तहत हरिणाया में रहने वाले प्रत्येक परिवार का एक परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) बनाया जाएगा।

PPP Haryana Family ID 2022, Online Apply and Correction in Family ID

Haryana Family ID- PPP (Parivar Pehchan Patra)

क्या है हरियाणा परिवार पहचान पत्र ? (What is PPP Haryana)

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) के तहत हरियाणा के 54 लाख परिवारों का एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा, जिसमें सभी परिवारों की बुनियादी जानकारी शामिल की जाएगी। हरियाणा परिवार पहचान पत्र का उद्देश्य हरियाणा के लोगों को सरकारी योजनाओं का पूर्णतः लाभ उपलब्ध कराना है।
इस योजना में हर परिवार को एक स्मार्ट कार्ड और विशिष्ट आईडी उपलब्ध कराई जाएगी। हरियाणा के लोगों को भविष्य में यदि किसी भी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करना है तो उसके लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Haryana PPPP) अनिवार्य होगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र का लाभ (Benefits of Haryana Parivar Pehchan Patra)

राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा देशहित में जारी किए जाने वाली सभी योजनाएं जैसे छात्रवृत्ति, वृद्धावस्था पेंशन, विकलांगता पेंशन या फिर अन्य किसी भी प्रकार की पेंशन या सब्सिडी का लाभ हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) की मदद से प्रत्येक नागरिक को मिल पाएगा।
इस योजना के तहत सरकार के पास एक आकड़ा मौजूद होगा, जिससे उन्हें मालूम होगा कि किस परिवार के कितने और कौन-कौन से व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर रहे है। इसके अलावा जिन लोगों को अभी तक सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहा था, उन्हें सरकार की ओर से घर पर ही सभी लाभ मुहैया कराया जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Haryana Parivar Pehchan Patra)

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) के लिए आपको सबसे पहले अपने नज़दीकी CSC केंद्र, अटल सेवा केंद्र, एसडीएम ऑफिस, जिला कार्यालय जाकर अपना परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज (Important documents for PPP Haryana Family ID)

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) जमा कराते समय आपको मूल फॉर्म के साथ कुछ अन्य दस्तावेज की जरूरत भी पड़ेगी। अन्य दस्तावेजों में आपको परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड, एक एड्रेस प्रूफ, सभी सदस्यों के हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के विवरण की जाँच कैसे करें (How to check Haryana Parivar Pehchan Patra Status)

यदि आपने परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) के लिए आवेदन कर दिया है तो आप सरल हरियाणा (Saral Haryana) की साइट पर जाकर उसका विवरण या स्टेटस (PPP status) चेक कर सकते हैं। परिवार पहचान पत्र के विवरण की जाँच (Parivar Pehchan Patra Status check) के लिए आपको https://meraparivar.haryana.gov.in/ इस साइट पर जाना होगा। आवेदन करते वक्त आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा। उस रेफरेंस नंबर की मदद से आप इस साइट पर अपने पीपीपी का स्टेटस चेक (PPP Status check) कर सकते है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे डाउनलोड करें (How to download Haryana parivar pehchan patra)

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) फॉर्म में आपको अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी भी लिखनी होगी। जब आपका पीपीपी बनकर तैयार हो जाएगा तो एसएमएस और ईमेल के जरिए आपको सूचित कर दिया जाएगा।
हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड (Haryana parivar pehchan patra download) करने के लिए आपको https://meraparivar.haryana.gov.in/ इस साइट पर जाना होगा।

पीपीपी डाउनलोड (PPP download) करने के लिए आपको अपनी फैमिली आईडी (Family Id) डालनी होगी। यदि आपको फैमिली आईडी मालूम नहीं है तो परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की मदद से भी आप अपना परिवार पहचान पत्र डाउनलोड (Parivar pehchan patra download) कर सकते हैं। आधार कार्ड की मदद से पीपीपी डाउनलोड (PPP download) करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा। इसके पाड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। वह ओटीपी वैरीफाई करने के बाद आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र में बदलाव कैसे करें (How to update Haryana parivar pehchan patra)

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Haryana parivar pehchan patra) में आपको कई बार संशोधन करने की जरूरत भी पड़ सकती है। मान लीजिए आपके परिवार में किसी नए बच्चे का जन्म हुआ है या फिर आपने अपना पता बदल लिया है तो इस बारे में आपको अपने पीपीपी (PPP) में बदलाव करना होगा। इसके अलावा यदि आपके घर में किसी बेटी की शादी हुआ है तो उसका अपने परिवार से नाम हटाकर उसके ससुराल के पीपीपी में शामिल करना भी अनिवार्य है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) में बदलाव करने के लिए आपको PPP Haryana की मुख्य साइट https://meraparivar.haryana.gov.in/ पर जाना होगा। साइट में सबसे ऊपर आपको अपडेट फैमिली डिटेल्स (Update Family details) का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने पीपीपी को अपडेट (PPP update) कर सकते है। इसके अलावा CSC केंद्र और अटल सेवा केंद्र पर जाकर भी आप अपने कार्ड में संशोधन करा सकते है। इसके लिए अधिकारी आपसे मामूली शुल्क भी वसूल करेगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र से लाभ कैसे प्राप्त करें (How to get benefits from Haryana parivar pehchan patra)

हरियाणा परिवार पहचान पत्र (PPP Haryana) से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको https://meraparivar.haryana.gov.in/ की साइट पर जाकर लॉग इन करना होगा। यह पोर्टल केवल पीपीपी सुविधाओं (PPP benefits) के लिए ही तैयार किया गया है।
फिलहाल इस साइट पर वृद्धावस्था सम्मान पेंशन, विकलांगता पेशन और विदवा पेंशन की शुरूआत की गई है। लेकिन जल्द ही अन्य कई सुविधाएं भी इस योजना में शामिल कर दी जाएगी।

Visit the Official Website www.meraparivar.gov.in for all the Services related to the PPP Haryana

Leave a Comment